Breaking News

बीएमजीएफ के सहयोग से प्रदेश के 10 अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट

कानपुर नगर। देश को स्वास्थ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करने वाला बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) उत्तर प्रदेश के दस अस्पतालों में पी.एस.ए. आक्सीजन प्लांट स्थापित करने जा रहा है। फाउंडेशन ने इसके लिए 10 अस्पतालों की सूची उत्तर प्रदेश शासन से मांगी थी, जिस पर निर्णय ले लिया गया है। इसके तहत लखनऊ के दो अस्पतालों और नौ अन्य जिलों के एक-एक अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाये जायेंगे।

विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन प्रांजल यादव ने जिन अस्पतालों में पी.एस.ए. आक्सीजन प्लांट लगने हैं, उनके मुख्य चिकित्सा अधीक्षक/अधीक्षिका को पत्र भेजकर इस बारे में उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

पत्र के मुताबिक लखनऊ के अवन्तीबाई महिला चिकित्सालय व आर.एस.एम. हास्पिटल साढ़ामऊ गौतमबुद्धनगर के 300 बेडेड कोविड हास्पिटल, कानपुर नगर के मान्यवर कांशीराम ट्रामा सेंटर, अमेठी के डी.सी.एच. गौरीगंज, बिजनौर के जिला चिकित्सालय, देवरिया के जिला चिकित्सालय, इटावा के जिला चिकित्सालय, मथुरा के कम्बाइंड हास्पिटल वृन्दावन और पीलीभीत के जिला चिकित्सालय में प्लांट स्थापित करने की बात कही गयी है।

पत्र में इन अस्पतालों के अधीक्षक/अधीक्षिका को प्लांट स्थापित करने के सम्बन्ध में डॉ. देवेन्द्र खंडैत डिप्टी डायरेक्टर एंड कंट्री लीड स्टेट हेल्थ सिस्टम इण्डिया, कंट्री आफिस बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन से संपर्क स्थापित करने को कहा गया है। इसके साथ ही पत्र में यह भी उल्लेख है कि पी.एस.ए. आक्सीजन प्लांट स्थापित किये जाने के लिए सिविल वर्क और विद्युतीकरण आदि का कार्य पाथ (PATH) संस्था द्वारा कराया जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...