Breaking News

आतंकवादियों की पनाहगाह बना पाकिस्तान, संसार के सबसे खतरनाक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में हुआ शामिल

हल ही में आतंकवादियों की पनाहगाह बना पाकिस्तान संसार के सबसे खतरनाक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल है। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक स्टडी में सामने आया है। यह शोध इंटरनेशनल एसओएस कंपनी ने किया है जो कि रिस्क एडवाइस्ड कंपनी है। जंहा कंपनी हर साल संसार के उन मुल्कों का जायजा लेती है जहां पर सैलानियों के खतरा अधिक होता है।

वहां पर सुरक्षा के अतिरिक्त मेडिकल व रोड सेफ्टी पर भी कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। इस कंपनी ने जो ताजा सूची जारी की है उसमें 13 राष्ट्रों का नाम शामिल है। यह सभी देश 2020 में भी सबसे खतरनाक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको यहां पर ये भी बता दें कि कुछ माह पहले ही अमेरिका के अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मेटिस ने भी पाक को संसार का सबसे खतरनाक देश बताया है।

जानकारी के लिए हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि यह कोई पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान इस तरह की किसी सूची में शामिल किया गया है। साल 2016 में रिचेस्ट डॉटकॉम ने जो सूची जारी की थी उसमें भी पाकिस्तान को खतरनाक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बताया था। इसी साल वीरिस्क मैपलक्राफ्ट एजेंसी ने अपराधिक सूचकांक के आधार पर खतरनाक राष्ट्रों की सूची जारी की थी जिसमें पाकिस्तान को भी शामिल किया गया था। इस एजेंसी ने सूची बनाने से पहले संसार के 198 राष्ट्रों के बारे में भिन्न-भिन्न क्षेत्रों का आंकलन किया था।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इतना ही नहीं यहां पर आने वाली प्राकृतिक आपदाएं व इसके बाद होने वाले सुरक्षा के तरीका भी नाकाफी हैं। स्वस्थ्य सेवाओं के लिहाज से देखें तो यहां पर मेडिकल फेसिलिटी बेहद बेकार है, साथ ही सड़कों की बेकार हालत की वजह से हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है। जिस सूची की बात यहां पर हो रही है उसमें केवल 13 देश ही शामिल नहीं हैं, बल्कि कई अन्य देश भी शामिल हैं। इसमें वेनेजुएला, वियतनाम, फ्रेंच गुयाना, सियरा लियोन, उत्तर कोरिया भी शामिल है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इसी साल सबसे सुरक्षित शहरों//देशों की एक सूची भी जारी हुई थी जिसमें टोक्यो, सिंगापुर व ओसाका का नाम शीर्ष तीन में शामिल था।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...