Breaking News

1947 के बाद पहली बार जारी होगा पेपरलेस यूनियन बजट

1947 के बाद पहली बार, केंद्रीय बजट पूरी तरह से कागज रहित कागज होने जा रहा है, सॉफ्ट प्रतियां उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार ने संसद के दोनों सदनों से अनुमति प्राप्त कर ली है। सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण एक पखवाड़े तक प्रिंटिंग प्रेस में 100 से अधिक लोगों को नहीं रखा जा सकता है।

बजट की छपाई में, लगभग 100 कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, जिन्हें बजट के दिन तक कागजात मुद्रित, सील और वितरित किए जाने तक दो सप्ताह तक एक साथ रहने की आवश्यकता होती है। लेकिन, इस बार कोविड-19 के कारण, वित्त मंत्रालय ने कहा कि वह एक पखवाड़े तक 100 लोगों को प्रिंटिंग प्रेस में नहीं रख सकता है। हालांकि, सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद आर्थिक सर्वेक्षण 29 जनवरी को लोकसभा में पेश किया जाएगा। इसके अलावा, सत्र के दौरान व्यापक कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। मॉनसून सत्र की तरह, आगामी बजट सत्र भी दो पालियों में आयोजित होने की संभावना है – सुबह और शाम, प्रत्येक सदन में दोनों सदनों का उपयोग करके एक पाली में बैठे।

संसद के सभी सदस्य केंद्रीय बजट की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त करने वाले हैं। 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र 29 जनवरी से 8 अप्रैल तक दो भागों में होगा। बजट सत्र का पहला भाग 29 जनवरी से 15 फरवरी तक और भाग 28 मार्च से आयोजित किया जाएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

एशिया में भारतीय बैंकों का प्रदर्शन सबसे अच्छा, दुनिया के टॉप-50 में SBI; निजी बैंकों ने भी बनाई जगह

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों का प्रदर्शन एशिया में अपने समकक्षों की तुलना में सबसे अच्छा ...