Breaking News

जल्द से जल्द शुरू की जाये पाइप पेयजल योजना: डीएम

औरैया। जिले में जिला पेयजल एवं स्वच्छता योजना की बैठक में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद की समस्त ग्रामीण बस्तियों को पाइप पेयजल योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति कराए जाने के कार्यों की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को सम्पन्न हुई बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान डीपीआर की स्थिति और अनुमोदन पर चर्चा की गयी। उन्होंने शासन की इस महत्वपूर्ण योजना को धरातल पर लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

औरैया में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत 66 डीपीआर तैयार

एक्सईएन जल निगम द्वारा बताया गया जल मिशन शक्ति के तहत जिले में ग्रामीण बस्तियों के लिए 312 पाइप पेयजल योजना की शुरुआत की जानी है, अभी तक 66 डीपीआर तैयार की गई हैं जिसको कमेटी के माध्यम से अनुमोदन किया जाएगा। इस पर जिलाधिकारी ने एक्सईएन जल निगम को निर्देश किए जिला स्तर पर एक कमेटी गठित की जाए उसके अनुमोदन के बाद ही डिमांड शासन को भेजी जाए।

उन्होंने इंडियन हूम पाइप लिमिटेड कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए जो भी डीपीआर आप लोगों के द्वारा बनाई जा रही है उसमें जमीन ग्राम पंचायत की होनी चाहिए। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि निरीक्षण के दौरान लेखपाल मौके पर होना चाहिए जिससे बाद में कोई विवाद की स्थिति उत्पन्न ना हो। उन्होंने कहा कि जो लेखपाल कार्य में सहयोग नहीं करेंगे उनके प्रति कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ जिलाधिकारी ने एक्सईएन जल निगम को निर्देश दिए जल मिशन शक्ति की प्रचार प्रसार हेतु जो एनजीओ लगाए गए हैं। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिये उनके द्वारा जो भी कार्य किया जाए उसका ब्यौरा रजिस्टर पर नाम व मोबाइल नंबर सहित दर्ज होना चाहिए, जिससे मालूम किया जा सके कि एनजीओ द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए कितने लोगों से संपर्क किया गया। बैठक में वनाधिकारी सुंदरेशा सहित सभी संबंधित अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

महिला कर्मचारी से हुई अभद्रता को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सतांव/रायबरेली। बुधवार की शाम सतांव ब्लाक कार्यालय परिसर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *