Breaking News

पीएम मोदी ने किया विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन व कहा-“वैज्ञानिकों ने तैयार किया देसी…”

ग्रेटर नोएडा  के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में “विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन-2022” का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  द्वारा उद्घाटन किया गया।इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं।

इस दौरान PM मोदी इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में लगी प्रदर्शनी का भी जायजा लेंगे। वैज्ञानिकों ने तैयार किया देसी टीका पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ समय में भारत के अनेक राज्यों में लंपी नाम की बीमारी से पशुधन की क्षति हुई है। विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर केंद्र सरकार इसे कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है। हमारे वैज्ञानिकों ने लंपी त्वचा रोग की स्वदेशी वैक्सीन भी तैयार कर ली है।

सीएम योगी ने  सम्मेलन की तैयारियों के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे। साथ ही सीएम द्वारा नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण का भी निरीक्षण किया था। इस दौरान उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ  भी मौजूद रहेंगे।पीएम पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के बाद से हमारी सरकार ने भारत के डेयरी सेक्टर के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए निरंतर काम किया है। आज इसका परिणाम दूध उत्पादन से लेकर किसानों की बढ़ी आय में भी नजर आ रहा है।

पहली बार यह सम्मेलन 1974 में आयोजित किया गया था। इस आयोजन में 50 देशों के करीब 1500 प्रतिनिधि और 800 से अधिक डेयरी किसान ने हिस्सा लिया है। इसके साथ ही कार्यक्रम में विशेषज्ञ, किसान, नीति निर्माता और उद्योग जगत के लीडर भी भाग लेने पहुंचे है।

 

About News Room lko

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय के 06 छात्रों का 4 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर हुआ प्लेसमेंट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के प्लेसमेंट सेल ...