Breaking News

आज 41वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में होगा आयोजन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार (14 अक्टूबर) को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) सत्र का उद्घाटन करने वाले हैं। IOC सत्र अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक है, जहां ओलंपिक खेलों के भविष्य से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं।

भारत दूसरी बार IOC सत्र की मेजबानी कर रहा है, यह 1983 में नई दिल्ली में 86वें IOC सत्र के आयोजन के बाद से लगभग 40 वर्षों के बाद वापसी है।

प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान के अनुसार, भारत में होने वाला 141वां आईओसी सत्र वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने, खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाने और दोस्ती, सम्मान और उत्कृष्टता के ओलंपिक आदर्शों को आगे बढ़ाने की देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह आयोजन खेल जगत के विभिन्न हितधारकों के बीच बातचीत और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख, अन्य आईओसी सदस्य, प्रमुख भारतीय खेल हस्तियां और भारतीय ओलंपिक संघ सहित विभिन्न खेल महासंघों के प्रतिनिधि सत्र में भाग लेंगे।

पीएम मोदी ने 13 अक्टूबर को नई दिल्ली के यशोभूमि में 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) का भी उद्घाटन किया। P20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की G20 प्रेसीडेंसी के व्यापक ढांचे के तहत भारत की संसद द्वारा की गई थी। सितंबर में अफ़्रीकी संघ के G20 का सदस्य बनने के बाद पैन-अफ़्रीकी संसद ने पहली बार P20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। इस P20 शिखर सम्मेलन के दौरान, विषयगत सत्र महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित थे जिनमें सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन, महिलाओं के नेतृत्व में विकास, एसडीजी में तेजी लाना और सतत ऊर्जा परिवर्तन शामिल थे।

About News Desk (P)

Check Also

श्रीलंका का ‘ड्रैगन’ को झटका, चीन ने बनाया था एयरपोर्ट, लेकिन प्रबंधन करेगी भारतीय कंपनी

श्रीलंका की सरकार ने अपने 20.9 करोड़ डॉलर की लागत से बने मत्ताला राजपक्षे इंटरनेशनल ...