Breaking News

पीएम नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

लखनऊ/वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (20 अक्टूबर) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। लखनऊ/वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (20 अक्टूबर) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।आज की परियोजनाओं में 6,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई हवाईअड्डा परियोजनाएँ और वाराणसी में कई विकास पहल शामिल हैं।

भारत से टकराव के बाद बढ़ रहीं मालदीव की मुश्किलें, दिल्ली से मदद मिलने के बावजूद गहराया आर्थिक संकट

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन काशी के लिए बहुत ही शुभ अवसर है, क्योंकि उन्होंने आज ही आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय के उद्घाटन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल बुजुर्गों और बच्चों के लिए बहुत मददगार साबित होगा। आज की विकास परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए एयरपोर्ट टर्मिनलों के उद्घाटन का उल्लेख किया, जिसमें आगरा और सहारनपुर के बाबतपुर एयरपोर्ट और सरसावा एयरपोर्ट शामिल हैं।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा, कौशल विकास, खेल, स्वास्थ्य सेवा और पर्यटन सहित अन्य क्षेत्रों से संबंधित विकास परियोजनाओं की आज वाराणसी में सौगात दी गई है, जिससे न केवल सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। श्री मोदी ने कुछ दिन पहले अभिधम्म दिवस में भाग लेने को याद किया और भगवान बुद्ध की उपदेश भूमि सारनाथ के विकास से संबंधित करोड़ों रुपये की कई विकास परियोजनाओं का आज उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने सारनाथ और वाराणसी के पाली और प्राकृत

भाषाओं के साथ जुड़ाव पर प्रकाश डाला और हाल ही में उन्हें शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिए जाने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि शास्त्रों में प्रयुक्त भाषाओं को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है। प्रधानमंत्री ने आज की विकास परियोजनाओं के लिए काशी और भारत के लोगों को बधाई दी। वाराणसी के लोगों की सेवा करने का अवसर मिलने पर तीन गुना अधिक काम करने के अपने वादे को याद करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार बनने के 125 दिनों से भी कम समय में 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है।

Please watch the video also

उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतम बजट गरीबों, किसानों और युवाओं को समर्पित है। श्री मोदी ने कहा कि आज हर घर में 15 लाख करोड़ रुपये के काम की चर्चा हो रही है, जबकि एक दशक पहले अखबारों में घोटालों की खबरें आती थीं। उन्होंने कहा कि देश जिस बदलाव की चाहत रखता है, जिसमें लोगों का पैसा लोगों पर खर्च हो और देश की प्रगति पूरी ईमानदारी से हो, यही सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि सरकार ने पिछले 10 वर्षों में देश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है, जिसके दो मुख्य उद्देश्य हैं लोगों के लिए सेवाओं में सुधार और निवेश के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना। आधुनिक राजमार्गों के विकास कार्यों, नए मार्गों पर रेलवे ट्रैक बिछाने और नए हवाई अड्डों की स्थापना का उदाहरण देते हुए, प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि इससे लोगों की सुविधा बढ़ रही है और साथ ही रोजगार भी पैदा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि बाबतपुर हवाई अड्डे के लिए राजमार्ग के निर्माण से न केवल यात्रियों को लाभ हुआ बल्कि कृषि, उद्योग और पर्यटन को भी बढ़ावा मिला। उन्होंने बताया कि बाबतपुर हवाई अड्डे की उड़ान संचालन क्षमता बढ़ाने के लिए इसके विस्तार के लिए पहले से ही काम चल रहा है। श्री मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत के हवाई अड्डे और अद्भुत सुविधाओं वाली उनकी शानदार इमारतें पूरी दुनिया में चर्चा का विषय हैं। श्री मोदी ने कहा कि 2014 में केवल 70 हवाई अड्डे थे, जबकि आज पुराने हवाई अड्डों के जीर्णोद्धार के साथ-साथ 150 से अधिक हवाई अड्डे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल देश के एक दर्जन से अधिक हवाई अड्डों पर नई सुविधाओं का निर्माण पूरा हुआ, जिनमें अलीगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट हवाई अड्डे शामिल हैं।

श्री मोदी ने कहा कि अयोध्या में भव्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हर दिन राम भक्तों का स्वागत कर रहा है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आज यूपी को ‘एक्सप्रेसवे का राज्य’ कहा जाता है, जबकि पहले इसे अपनी खस्ताहाल सड़कों के लिए जाना जाता था। उन्होंने कहा कि आज यूपी को सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाले राज्य के रूप में भी जाना जाता है और जल्द ही नोएडा के जेवर में एक भव्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने जा रहा है। श्री मोदी ने यूपी की प्रगति के लिए यूपी के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों के साथ-साथ पूरी टीम की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी से सांसद के रूप में प्रगति की दर पर संतोष व्यक्त किया और काशी को शहरी विकास का एक आदर्श शहर बनाने के अपने सपने को दोहराया जहां प्रगति और विरासत साथ-साथ चलें। उन्होंने कहा कि आज काशी की पहचान बाबा विश्वनाथ के भव्य और दिव्य धाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, रिंग रोड और गंजरी स्टेडियम जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और रोपवे जैसी आधुनिक सुविधाओं से है।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

उन्होंने कहा, शहर की चौड़ी सड़कें और गंगा जी के खूबसूरत घाट आज सभी को मोहित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी और पूर्वांचल को व्यापार और व्यवसाय का एक बड़ा केंद्र बनाने के लिए सरकार का निरंतर प्रयास है जैसा कि उन्होंने कुछ दिनों पहले गंगा नदी पर एक नए रेल-रोड पुल के निर्माण का उल्लेख किया था जिसमें कई ट्रेनों के लिए 6 लेन का राजमार्ग और रेलवे लाइन शामिल होगी। उन्होंने कहा कि इससे वाराणसी और चंदौली के लोगों को काफी फायदा होगा।

श्री मोदी ने कहा, “हमारी काशी अब खेलों का बहुत बड़ा केंद्र बन रही है।” उन्होंने कहा कि सिगरा स्टेडियम का जीर्णोद्धार अब लोगों के सामने है और नए स्टेडियम में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से लेकर ओलंपिक तक की तैयारियों के साथ-साथ खेलों की आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री ने काशी के युवा खिलाड़ियों की क्षमता पर प्रकाश डाला, जो सांसद खेल प्रतियोगिता के दौरान स्पष्ट हुआ और अब पूर्वांचल के युवाओं को बड़ी प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए अच्छी सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

इस बात को रेखांकित करते हुए कि समाज का विकास तब होता है जब उसकी महिलाएं और युवा सशक्त होते हैं, प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि सरकार ने महिलाओं को नई ताकत दी है। उन्होंने मुद्रा योजना जैसी योजनाओं का उल्लेख किया, जिसके तहत करोड़ों महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण की सुविधा दी गई है। पीएम मोदी ने कहा, “आज गांवों में ‘लखपति दीदी’ बनाने का प्रयास किया जा रहा है और महिलाएं ड्रोन पायलट भी बन रही हैं।” काशी में भगवान शिव द्वारा देवी अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगने की मान्यता पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी मान्यता ने सरकार को विकसित भारत के लक्ष्य के लिए हर पहल के केंद्र में नारी शक्ति को रखने के लिए प्रेरित किया है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रधाननमंत्री आवास योजना के तहत लाखों महिलाओं को उनके अपने घर सौंपे गए हैं, जिनमें वाराणसी की महिलाएं भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सरकार तीन करोड़ और घर बनाने के लिए तैयार है और आश्वासन दिया कि जिन महिलाओं को अभी तक पीएम आवास योजना के तहत घर नहीं मिले हैं, उन्हें जल्द ही उनके घर दिए जाएंगे। पाइप से पानी, उज्ज्वला गैस और बिजली उपलब्ध कराने के अलावा, पीएम मोदी ने कहा कि नई पीएम सूर्याघर मुफ्त बिजली योजना महिलाओं के जीवन को और आसान बनाएगी, जिससे उन्हें मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा और यहां तक ​​कि इससे कमाई भी होगी।

श्री मोदी ने कहा कि हमारी काशी अनेक रंगों वाली सांस्कृतिक नगरी है, जिसमें भगवान शंकर का पवित्र ज्योतिर्लिंग, मणिकर्णिका जैसा मोक्ष तीर्थ और सारनाथ जैसी ज्ञान की नगरी भी है। उन्होंने कहा कि दशकों बाद बनारस के विकास के लिए एक साथ इतना काम हुआ है। वाराणसी के खराब विकास और प्रगति पर पिछली सरकारों पर सवाल उठाते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर काम किया है और किसी भी योजना में कोई भेदभाव नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने वादे पर कायम है और वादे के मुताबिक अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया गया है।

उन्होंने विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं के लिए ऐतिहासिक आरक्षण का भी जिक्र किया। श्री मोदी ने ट्रिपल तलाक को खत्म करने, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने जैसी अन्य उपलब्धियों का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमने अपना काम ईमानदारी से किया है, अच्छी नीयत से नीतियां लागू की हैं और देश के हर परिवार का जीवन बेहतर बनाने का प्रयास किया है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश का निरंतर आशीर्वाद सरकार के प्रयासों का परिणाम है, जैसा कि हाल ही में हरियाणा में देखा गया, जहां सत्तारूढ़ दल ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में मिले रिकॉर्ड वोटों का भी उल्लेख किया।

वंशवादी राजनीति को देश के लिए, खासकर युवाओं के लिए एक बड़ा खतरा बताते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि इस तरह की राजनीति अक्सर युवाओं को अवसरों से वंचित करती है। उन्होंने लाल किले से एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में लाने का आह्वान किया, जिनके परिवारों की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह पहल भारतीय राजनीति की दिशा बदल देगी और भ्रष्टाचार तथा परिवारवाद से प्रेरित मानसिकता को खत्म करेगी।

काशी और उत्तर प्रदेश के युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं युवाओं से इस नए राजनीतिक आंदोलन की धुरी बनने का आग्रह करता हूं। काशी के सांसद के रूप में, मैं अधिक से अधिक युवाओं को आगे लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।” संबोधन का समापन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी पूरे देश के लिए विकास के नए मानदंडों का प्रतीक है। उन्होंने आज शुरू किए गए नए विकास कार्यक्रमों के लिए राज्यों और काशी के लोगों को बधाई दी।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने सारनाथ में बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इन संवर्द्धनों में पैदल यात्री अनुकूल सड़कों का निर्माण, नई सीवर लाइनें और उन्नत जल निकासी व्यवस्था और स्थानीय हस्तशिल्प विक्रेताओं को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक डिजाइनर वेंडिंग कार्ट के साथ संगठित वेंडिंग जोन आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने बाणासुर मंदिर और गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्यों के साथ-साथ पार्कों के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास आदि जैसी कई अन्य पहलों का भी उद्घाटन किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बिग बॉस 17: सना रईस खान ने एक बार फिर अपने कानूनी कौशल और श्रेष्ठता को साबित किया, घाटकोपर जमाखोरी ढहने के मामले में मुख्य आरोपी भावेश भिंडे की जमानत सुनिश्चित की

सुप्रीम कोर्ट की वकील सना रईस खान देश के सबसे सम्मानित और विश्वसनीय युवा वकीलों ...