Breaking News

गठबंधन सरकार बनाने में जुटे राजनीतिक दल, आम चुनावों के नतीजों में आगे रहे इमरान समर्थित निर्दलीय…

पाकिस्तान में गुरुवार को आम चुनाव हुए थे। उसी दिन नतीजे आने थे, लेकिन उस दिन मतगणना पूरी नहीं हो सकी। आखिरकार चुनाव आयोग ने रविवार को अंतिम नतीजों की भी घोषणा कर दी। फैसला जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के पाले में गया।

निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटों पर शानदार जीत हासिल की। किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया है। वहीं, त्रिशंकु संसद की स्थिति स्पष्ट होने के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों ने गठबंधन सरकार बनाने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं।

देश में आम चुनाव के नतीजों में हुई देरी से सियासी बवाल खड़ा हो गया था, यहा कई पार्टियों ने धांधली जैसे आरोप लगाकर रोना रोया और कुछ ने विरोध-प्रदर्शन किया। इस बीच, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने रविवार को 265 सीटों पर हुए चुनाव में से 264 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए। हालांकि एक सीट का नतीजा अभी रोक दिया गया है।

इस सीट का नतीजा नहीं किया घोषित
बताया जा रहा कि पंजाब प्रांत के खुशब में एनए 88 का नतीजा आयोग ने धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया है। पीड़ित की शिकायतों के सुलझने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी।

बता दें, पीटीआई समर्थित अधिकतर निर्दलीय उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली में 101 सीटें मिली हैं। इसके बाद, नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 75 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है।

वहीं, बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटें मिलीं और कराची स्थित मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) उर्दू भाषी लोगों को 17 सीटें मिलीं, जो विभाजन के दौरान भारत से चले गए थे। अन्य छोटी पार्टियों ने बाकी 12 सीटें जीतीं।

सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी। नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटों में से साधारण बहुमत के लिए कुल 169 सीटों की जरूरत है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटें भी शामिल हैं जिन पर बाद में फैसला होगा।

इस बीच, पंजाब, सिंध और खैबर-पख्तूनख्वा की तीन प्रांतीय विधानसभाओं के पूर्ण परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, लेकिन बलूचिस्तान विधानसभा के तीन निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम अभी भी लंबित हैं।

  • पंजाब की 296 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को 138 सीटें मिलीं, इसके बाद पीएमएल-एन को 137 और अन्य दलों को 21 सीटें मिलीं।
  • सिंध की कुल 130 सीटों पर चुनाव लड़ा गया था, जिसमें से 129 के परिणाम घोषित किए गए थे, जबकि ईसीपी ने भ्रष्टाचार के कारण एक निर्वाचन क्षेत्र में फिर से मतदान का आदेश दिया था।
  •  खैबर-पख्तूनख्वा में कुल 113 सीटों के लिए चुनाव हुए थे और 112 सीटों के परिणाम घोषित किए गए थे, एक सीट पर परिणाम रोक दिया गया था। इससे पहले, उम्मीदवारों की मौत के कारण चुनाव के दिन से पहले दो सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

शरीफ को सेना का साथ
पाकिस्तान में राजनीतिक दलों ने रविवार को गठबंधन सरकार के गठन के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए, जब यह स्पष्ट हो गया कि नकदी संकट से जूझ रहे देश को आम चुनावों के बाद त्रिशंकु संसद का सामना करना पड़ेगा। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक एकीकृत सरकार बनाने का आह्वान किया। इसपर पाकिस्तानी सेना ने शरीफ को अपना समर्थन दिया।

About News Desk (P)

Check Also

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा खुलासा, एक बार ब्रिज से कूदकर जान देने के बारे में सोचा

अमेरिका में कुछ ही महीनों में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। ऐसे में ...