Breaking News

बुन्देलखण्ड को प्रधानमंत्री की सौगात

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

तीन कृषि कानून वापसी की घोषण के कुछ देर बाद प्रधानमंत्री बुंदेलखंड की धरती पर पहुंचे। यहां के किसानों का दर्द अलग रह है। दशकों तक ये किसान पानी के अभाव में पलायन को विवश रहे है। अपने मवेशियों को।लावारिस छोड़ देने के अलावा इनके पास कोई विकल्प नहीं है। यह अन्ना समस्या भी यहां की परेशानी रही है। विगत करीब पांच वर्षों में बुंदेलखंड के विकास की अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित हुआ। सिंचाई व हर घर नल से जल योजना को अभियान के रूप में संचालित किया गया।

इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महोबा में तीन हजार दो सौ चौसठ करोड़ रुपये से अधिक लागत की नौ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। दो हजार छह सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत की अर्जुन सहायक परियोजना सहायक सिंचाई परियोजनाओं में भवानी बांध परियोजना, रतौली बांध परियोजना एवं मसगांव-चिल्ली स्पिंरकलर सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया।

महोबा में मार्ग सुदृढ़ीकरण, विकासखण्ड कबरई में पेयजल परियोजना, कीरत सागर एवं मदन सागर में पर्यटन विकास की परियोजना तथा विकासखण्ड जैतपुर में राजकीय इण्टर कॉलेज का लोकार्पण हुआ।  सिंचाई परियोजनाओं से महोबा,बांदा,हमीरपुर एवं ललितपुर जनपदों में सिंचाई की बेहतर सुविधाएं सुलभ होंगी। इससे यहां के फसल चक्र में व्यापक परिवर्तन आएगा। यहां के कृषक अब ज्वार,बाजरा बोने अथवा खेत खाली छोड़ने के स्थान पर धान, गन्ना,मूंगफली,सरसों, गेहूं आदि की खेती आसानी से कर सकेंगे।

इस प्रकार वे अपनी फसल से कहीं ज्यादा पैदावार एवं कहीं ज्यादा उसका मूल्य प्राप्त कर सकेंगे। रानी लक्ष्मीबाई जयंती पर आयोजित राष्ट्र रक्षा पर्व झांसी का नरेंद्र मोदी ने समापन किया। डिफेंस कारिडोर के झांसी नोड में पहले प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। भारत डायनामिक्स लिमिटेड की इकाई का शिलान्यास किया। दिल्ली स्थित नेशनल वार मेमोरियल में बना नया कियोस्क और एक मोबाइल एप देश को समर्पित किया।

इसके साथ ही वह छह मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्लांट के शिलान्यास, अटल एकता पार्क के लोकार्पण,एनसीसी की सिमुलेटर ट्रेनि‍ंग फैसिलिटी के शुभारंभ सहित अरबों रुपये की योजनाओं की सौगात दी। इस अवसर पर राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहे

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरूद्वारा में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया गुरु हरिगोबिन्द साहिब का प्रकाश पर्व

लखनऊ। मीरी पीरी के मालिक बन्दी छोड़ दाता सिखों के छठे गुरु हरिगोबिन्द साहिब का ...