Breaking News

बोर्ड परीक्षाओं को शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए शिक्षक संघों से प्रमुख सचिव ने की सहयोग कि अपील

लखनऊ। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 2020 को शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के संबंध में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में आज यहां माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (शिविर कार्यालय) लखनऊ में प्रदेश के राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन शिक्षक संघों के पदाधिारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर शिक्षक संघों के पदाधकारियों द्वारा अपनी मांगे रखी गईं, जिस पर प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने आश्वासन दिया कि शिक्षक संघ द्वारा रखी गई समस्त मांगों का परीक्षण कराकर सहानुभूति पूर्वक विचार कर उनका उचित निस्तारण कराया जाएगा और शिक्षक संघों से नियमित संवाद रखा जाएगा।

प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (शिविर कार्यालय) लखनऊ में राज्य स्तरीय एकीकृत कंट्रोल एवं मॉनिटरिंग सेंटर प्रारंभ किया गया है, जिसके माध्यम से पूरे प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए बनाए गए 7784 परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए 1.90 लाख कैमरों के द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष की सजीव मॉनिटरिंग की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2020 में हाईस्कूल में 30,26,045 परीक्षार्थी जबकि इंटरमीडिएट में 25,86,557 परीक्षार्थी, कुल मिलाकर 56,12,602 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

आराधना शुक्ला ने बताया कि परीक्षार्थियों के व्यापक हितों को दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं के समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001805310 एवं 18001805312 भी प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से विषय विशेषज्ञों द्वारा परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा के दौरान शिकायतों के लिए प्रत्येक जिले के लिए पृथक–पृथक ईमेल आईडी बनाई गई है जिस पर बोर्ड परीक्षा से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जाएंगी जा सकती हैं और उनका शीघ्र निस्तारण किया जाना सुनिश्चित कराया जाएगा।

बैठक में विधायकगण ओम प्रकाश शर्मा, राजबहादुर सिंह चंदेल, जगवीर किशोर जैन, उमेश कुमार द्विवेदी, प्रदेश के राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन शिक्षक संघों के पदाधिकारी गण, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा राजेश कुमार एवं कुंवर राघवेंद्र सिंह, निदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय सहित शासन एवं विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

यूट्यूबर साक्षी मिश्रा ने ससुर समेत नौ लोगों पर दर्ज कराया मुकदमा, लगाए ये आरोप

बरेली:  बरेली की यूट्यूबर साक्षी मिश्रा ने अपने ससुर हरीश नायक पर एक और मुकदमा ...