Breaking News

अन्न महोत्सव का लोक कल्याण सन्देश

कोरोना संकट के दौरान गरीबों की निशुल्क राशन वितरण की विश्व में सबसे बड़ी व अभूतपूर्व योजना का क्रियान्वयन भारत में किया गया। उत्तर प्रदेश में भी लगभग पन्द्रह करोड़ लोगों को निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत आगामी पांच अगस्त को प्रदेश की सभी राशन की दुकानों पर अन्न महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

इसके अंतर्गत सभी पीडीएस राशन की दुकान पर कम से कम सौ लाभार्थियों को राशन किट वितरित किये जायेंगे। वस्तुतः इस कर्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के गरीबों को सकारात्मक सन्देश दिया जाएगा। यह बताया जाएगा कि सरकार सभी जरूरतमन्दों के प्रति संवेदनशील है। कोरोना की पहली लहर के दैरान ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई थी।

जिसके अंतर्गत आठ महीने तक लाभ अस्सी करोड़ लोगों को निशुल्क राशन किट वितरित की गई। कोरोना की दूसरी लहर में इस योजना को पुनः लागू किया गया। यह तय किया गया था कि प्रतिकूल स्थितियों को देखते हुए इस योजना का विस्तार किया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को पांच किलो अनाज गेहूं चावल एवं एक किलो दाल दी जाती है। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सफलता पूर्वक चल रही है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना का लाभ हर गरीब को मिलेगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई गई है। कोरोना से बचाव के लिए जो गाइडलाइन बनायी गयी हैं। उस गाइडलाइन का यदि प्रत्येक व्यक्ति पालन करेगा तो इस सदी की सबसे बड़ी महामारी को नियंत्रित करने में हमें सफलता प्राप्त होगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो सत्तर वर्षाें में नहीं हुए। वह कार्य प्रदेश सरकार के विगत चार वर्षाें के कार्यकाल तथा केन्द्र सरकार के सात वर्षाें के कार्यकाल के दौरान हुए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

दोहा में विदेश मंत्री जयशंकर और PM अल थानी की मुलाकात; द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर बातचीत

व्यापार, निवेध और ऊर्जा जैसे अहम क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर भारत कतर ...