Breaking News

अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान रामलला ने मनाई होली

अयोध्या। जनवरी में अयोध्या के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद आज पहली होली मनाई गई। मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला की मूर्ति को रंग और मिठाइयां चढ़ाने के उत्सव में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। मंदिर के पुजारी और श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को अबीर और गुलाल लगाकर के साथ जमकर होली खेली।

अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान रामलला ने मनाई होली

इस अवसर पर प्रसाद के रूप में रामलला को 56 प्रकार के व्यंजन प्रस्तुत किए गए। मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा, मंदिर में प्रतिष्ठा के बाद रामलला अपनी पहली होली मना रहे हैं। उनकी आकर्षक मूर्ति को फूलों से सजाया गया है, माथे पर गुलाल लगाया गया है। इस अवसर पर रामलला की मूर्ति को गुलाबी पोशाक पहनाई गई थी।

मंदिर के पुजारियों ने भक्तों के साथ होली गीत गाए और रामलला की मूर्ति के सामने नृत्य किया। प्राचीन शहर अयोध्या में होली का खुमार ऐसा चढ़ा कि भक्तों की भारी भड़ी मंदिर परिसर के बाहर इकट्ठा हो गई। लेकिन प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने और भक्तों को सुलभ दर्शन के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय कर रखे थे।

अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान रामलला ने मनाई होली

मालूम हो कि प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद 23 जनवरी को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिया गया था। इस समारोह की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसमें कई राजनेताओं सहित देश भर की मशहूर हस्तियों ने भाग लिया था।

तब, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए रामलला की मूर्ति के अभिषेक को नए युग का आगमन कहा था। लंबी कानूनी लड़ाई के बाद राम मंदिर का निर्माण शुरू किया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2019 में मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया था।

About Samar Saleel

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...