Breaking News

गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए घर से निकलते समय इन चीजों को जरुर रखें साथ

गर्मी के मौसम में गर्म हवा और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर धूप में निकलने पर लू लगने का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए लोग लू से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते है फिर भी लू लग ही जाती है।

लू लगने की सबसे बड़ी वजह है शरीर में पानी की कमी होना, इसलिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इस मौसम में चलने वाली लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले विशेष सावधानी बरतनी जरूरी है। इसके अलावा जानलेवा चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर साबित होते हैं।

गर्मी के दिनों में में चलने वाली लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले अपने हाथ और मुंह को कपड़े से जरूर कवर कीजिए। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो आपको लू से बचाने में काफी सहायता करते हैं।

घर या ऑफिस से बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखना चाहिए ताकि जब भी गला सूखे पानी पीते रहना चाहिए।प्याज भी लू से बचाने में काफी मददगार है।

रोजाना में कच्ची प्याज को सलाद के रूप में शामिल कीजिए।गर्मी के दिनों मे नींबू पानी का जरूर सेवन कीजिए क्योकि इसे पीने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...