Breaking News

इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये 5 कॉमन सवाल

आज के दौर में चाहे जि‍तनी अच्‍छी पढाई हो या चाहे ज‍ितना जॉब एक्‍सपीर‍िएंस हो बावजूद इसके जॉब इंटरव्‍यू पास करना एक बड़ा टास्‍क होता जा रहा है। अक्‍सर देख जाता है क‍ि इंटव्‍यू की वजह से लोग अच्‍छी जॉब पाने से रह जाते हैं। हालांक‍ि इसके पीछे की वजह वहां पर अनजाने में छोटी-छोटी गलत‍ियों का होना है। ज‍िन्‍हें लोग महसूस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अच्‍छे इंटरव्‍यू के लि‍ए अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स…
ऐसे बताएं अपने बारे में:
सामान्‍यत: र‍िज्‍यूम में पढाई से लेकर न‍िजी ज‍िंदगी से जुड़ी हर जानकारी ल‍िखी होती है। इससे जब भी रिक्रूटर कुछ अपने बारे में बताने को कहे तो वो बताएं जो र‍िज्‍यूम में न हो। इसका मतलब होता है क‍ि वो अपकी स्‍ि‍कल्‍स के बारे में पूछ रहा है। आप उसे ये अहसास कराएं क‍ि आप कैसे उसकी कंपनी के काम आ सकते हैं।

लंबी-लंबी ब‍िल्‍कुल न हांके:
अपने बारे में व अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशंस के बारे में जवाब देते समय कम समय में सीम‍ित शब्‍दों में जवाब दें। र‍िज्‍यूम में भी हर जानकारी सीम‍ित शब्‍दों में ही ल‍िखें। कई बार लोग एक छोटे से सवाल पर लंबी-लंबी हांकने लगते हैं। इस दौरान अक्‍सर रिक्रूटर बोर होने जाते हैं और फि‍र क‍िसी बात पर ध्‍यान नहीं देते हैं।

रिसर्च कर के ही जाएं:
जब भी इंटरव्यू देने के ल‍िए जाएं पूरी रिसर्च कर के जाएं। जिस कंपनी में इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं वहां की सारी डिटेल रख लें। ज‍िससे अगर र‍िक्रूटर कंपनी से जुड़ा कोई सवाल पूछे तो आप उसे तुरंत क्रैक कर लें। देश और दुन‍िया से जुड़ी जानकारी भी र‍खें। अक्‍सर बौद्धिक स्तर जानने के ल‍िए इससे जुड़े सवाल पूछ ल‍िए जाते हैं।

Loading...

टीम भावना जरूर द‍िखाएं:
उपलब्‍धि‍यों के बारे में बताते समय अपनी ग्रोथ व लर्निंग प्रोसेस के बारे में ज‍िक्र करें और पुरानी जॉब की बुराई करने से भी बचें। अपना ज्‍यादा गुणगान न करें। र‍िक्रूटर ऐसे कैंडीडेट को ज्‍यादा तवज्‍जो देते हैं जो खुद से निकलकर टीम भावना को लेकर चलने की सोच रखता है। इसलिए इंटरव्यू के दौरान अपनी बड़ाई ज्‍यादा न करें।

ब‍िल्‍कुल चुपचाप न बैंठे:
अक्सर लोग इंटरव्यू के दौरान मानस‍िक दबाव में होने से चुपचाप रहते हैं। उन्‍हें लगता है कि‍ पता नहीं वो क्‍या बोल दें ज‍िससे उन्‍हें जॉब न म‍िले। जबकि‍ अगर इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का अवसर मिले, तो जरूर पूछें। इंटरव्यू कभी भी एकतरफा नहीं होना चाहिए। इससे र‍िक्रूटर के अंदर भी आपको लेकर इंट्रेस्ट बना रहता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

सर्दी के दिनों में बढ़ते वजन पर लगाना है लगाम तो जरुर अपनाए ये 5 प्रभावी टिप्स

सर्दी के दिनों में खाने-पीने के बहुत से स्वादिष्ट विकल्प उपलब्ध होते हैं। इस मौसम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *