Breaking News

रेल मंत्रालय द्वारा स्वच्छता और सुशासन को प्रोत्साहित करने के लिये विशेष अभियान 2.0 के तहत बरेका में की गई अनेक पहल

वाराणसी। प्रधानमंत्री के 15 अगस्त 2021 के उद्बोधन से प्रेरित होकर भारत सरकार ने सितंबर-अक्टूबर, 2021 में विशेष अभियान शुरू किया था, जिसका लक्ष्य आसपास स्वच्छता सुनिश्चित करना, लंबित मामलों में कमी लाना और कार्यस्थलों पर कार्य-संस्कृति में सुधार करना था।

इस विशेष अभियान की सफलता से उत्साहित होकर, सरकार ने ‘विशेष अभियान 2.0’ के रूप में इस अभियान की अगली कड़ी की शुरूआत सितंबर, 2022 में की। इसमें स्वच्छता और सुशासन को आगे और प्रोत्साहित करने तथा बेहतर कार्य-संस्कृति के जरिये ऊंचे लक्ष्य स्थापित किये।

विशेष अभियान 2.0 की अवधारणा के अनुपालन में बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक अंजली गोयल के कुशल नेतृत्व में कामकाज के क्षेत्र में ऊंचे मानक तय किये हैं, जिसमें बरेका के सभी विभाग को शामिल किया गया है। बरेका ने स्वच्छता अभियान में अपने सभी कार्य स्थलों, कार्यालयों, रेलवे कॉलोनी, कर्मशाला जैसे लोको असेंबली शॉप लोको फ्रेम शॉप, लोको टेस्ट शॉप, ट्रक मशीन शॉप, इंजन शॉप,पाइप शॉप, मशीन शॉप, न्यू ब्लॉक शॉप तथा संपूर्ण परिसर को रखा है, जो वास्तव में भगीरथी कार्य है।

कर्मशाला एवं कार्यस्थल की सफाई करने पर विशेष जोर दिया गया है। साथ ही साथ बरेका सहित आसपास के सार्वजनिक स्थलों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्लास्टिक और अन्य कचड़े को जमा करने और उनके सुरक्षित निस्तारण की भी व्यवस्था की गईं।

दो अक्टूबर से बरेका ने लगातार सफाई अभियान चलाये हैं, जिनमें उसके कार्यालय, वर्कशॉप और अन्य महकमों को शामिल किया गया। महाप्रबंधक ने सभी विभाग की समीक्षा कर शीर्ष से लेकर नीचे तक के सभी अधिकारीयों एवं कर्मचारियों को चाक-चौबंद किया है, और वे सभी विशेष स्वच्छता विशेष अभियान 2.0 में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें रहे है।

साथ ही महाप्रबंधक द्वारा स्वच्छता अभियान की लगातार कड़ी निगरानी भी की जा रही हैं। वे वर्कशॉप, कार्यालयों का नियमित दौरा कर रही हैं, ताकि अभियान के बारे में जागरूकता फैल सके। इस तरह बनारस रेल इंजन कारखाना अपने परिसर को स्वच्छ रख कर विशेष अभियान 2.0 में महती योगदान कर रहा है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...