Breaking News

अयोध्या : छावनी में तब्दील हुई रामनगरी, शिवसैनिकों का लगा जमावड़ा

उत्‍तर प्रदेश की धर्म नगरी अयोध्या के राम मंदिर को लेकर शुरू हुई राजनीति के लिए आज एक बड़ा दिन हो सकता है। अभी तक महाराष्ट्र में अपनी धाक जमा कर रखने वाली शिवसेना आज उत्तर भारत के प्रभु राम की नगरी अयोध्या में मौजूद है। एक तरफ जहाँ शिव सेना महाराष्ट्र में मौजूद उत्तर भारतीयों को कई बार वहां से खदेड़ चुकी है वहीँ आज वो खुद धर्मनगरी अयोध्या में मौजूद है, जिसे कहीं न कहीं लोगों द्वारा इसे राजनैतिक चश्में से देखा जा रहा। शिवसेना के इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दो ट्रेनों में शिवसैनिक अयोध्‍या पहुंच चुके हैं। पहली ट्रेन कल पहुंची थी और दूसरी ट्रेन शनिवार सुबह करीब 07:15 बजे अयोध्‍या पहुंची है।

अयोध्या : सुरक्षा बलों की पैनी नज़र के बीच होंगे कार्यक्रम

शिवसेना आज अयोध्या में कार्यक्रम कर रहे हैं जिसमें पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे पहुंच भी रहे हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हजारों शिवसैनिक ट्रेन और अन्य साधनों से अयोध्या पहुंचने लगे हैं।  अयोध्या में किसी तरह का बवाल न हो इसके लिए सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। शहर की सुरक्षा की जिम्मेदारी ADGP स्तर के पुलिस अधिकारी को सौंपी गई है। इसके अलावा 3 SSP, 10 ASP, 21 DSP, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, PAC की 42 कंपनी, RAF की 5 कंपनी, ATS कमांडो को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। ड्रोन कैमरे की मदद से हर जगह की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। सुरक्षा के मद्देनज़र अयोध्या में धारा 144 लगाई जा चुकी है।

आज अयोध्‍या में स्‍कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। शहर के करीब 50 स्‍कूलों में सुरक्षाबलों के कैंप लगाए गए हैं। अयोध्या में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी, 1 उप पुलिस महानिरीक्षक, 3 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 क्षेत्राधिकारी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबिल, पीएसी की 42 कंपनी, आरएएफ की पांच कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा, एटीएस के कमांडो और ड्रोन कैमरे भी निगरानी के लिए तैनात किए गए हैं।

Loading...
12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस तो 1 बजे होगा जनसंवाद कार्यक्रम

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 24 नवंबर को दोपहर 2 बजे अयोध्या हवाई पट्टी पहुंचेंगे। 3 बजे वे लक्ष्मण किला जाएंगे, जिसके बाद वे श्री विद्वत संत पूजन एवं आशीर्वादोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाम 5:15 बजे नया घाट पर सरयू आरती में वे शामिल होंगे। 25 नवंबर को वे सुबह 9 बजे राम जन्मभूमि में रामलला के दर्शन करेंगे। दोपहर 12 बजे अयोध्या में ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। उसके बाद दोपहर 1 बजे वे जनसंवाद करेंगे। 3 बजे वे वापस हवाई पट्टी के लिए रवाना होंगे, जहां से वे मुंबई के लिए निकल जाएंगे.

डरने जैसी कोई बात नहीं : कलेक्टर अनिल कुमार

अयोध्या के कलेक्टर अनिल कुमार ने कहा कि हम स्थानीय लोगों से लगातार संपर्क में हैं। भय का माहौल बिल्कुल भी नहीं है। शिवसेना और विश्व हिंदू परिषद का कार्यक्रम प्रशासन की अनुमति के बाद आयोजित किया गया है। प्रशासन की शर्तों पर सभी कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, इसलिए डरने जैसी कोई बात नहीं है। सुरक्षा के मद्देनजर शुक्रवार को तीन और IPS अधिकारी को अयोध्या में तैनात किया गया है। जोन के सभी अधिकारी 24 घंटे कैंप लगाकर और घूम-घूम कर निगरानी करेंगे।

वरुण सिंह
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

बजट 2020 से पहले इस शख्स ने पीएम मोदी को दी ये चेतावनी, कहा:’यदि जल्द से जल्द नहीं किया…’

क्या समय आ गया है कि केन्द्र सरकार को अब CAA, NRC व NPR से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *