Breaking News

राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में आज होगा श्री गणेश

• प्रयागराज माघ मेला में जल जीवन मिशन के पंडाल के जरिए उत्तर प्रदेश में ग्रामीण जलापूर्ति व्यवस्था में आई क्रांति का झांकी के जरिए करेगा प्रदर्शन।

• पंडाल के शुभारंभ के मौके पर आठ एलईडी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी रामायण, प्राण प्रतिष्ठा समारोह की होगी लाइव स्ट्रीमिंग, पंडाल में किया जाएगा सुंदरकांड का पाठ और फिर होगा भंडारा

लखनऊ/प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को निरंतर कम किया जा रहा है.

किस तरह से जल जीवन मिशन पूरे यूपी में ग्रामीणों के जीवन में बदलाव ला रहा है, उसकी एक झांकी प्रयागराज के माघ मेले में देखने को मिलेगी. जहां पहुंच रहे करोड़ों श्रद्धालुओं के बीच उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन का पंडाल आकर्षण का केंद्र बनेगा.

राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में आज होगा श्री गणेश

इस पंडाल में अनेक खासियत हैं. जिनको निहार कर यहां आने वाले तीर्थ यात्री जल जीवन मिशन की कामयाबी से दो-चार होंगे. अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर सोमवार 22 जनवरी के दिन इस पंडाल का श्री गणेश होगा. जहां सुबह 8:00 बजे से पंडाल में लगाई गई आठ एलईडी स्क्रीन पर रामानंद सागर कृत रामायण धारावाहिक का प्रसारण किया जाएगा.

👉‘विदेशी नंबर से आए कॉल तो हो जाएं सतर्क..’, ऑनलाइन जालसाजों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट

इसके साथ ही अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी इन स्क्रीन पर की जाएगी. जल जीवन मिशन के पंडाल में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पश्चात शाम को सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद में भंडारे का भव्य आयोजन होगा और यहां आए श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण किया जाएगा.

दो करोड़ ग्रामीण घरों तक पहुंचा नल से जल

उत्तर प्रदेश के दो करोड़ ग्रामीण घरों में जल जीवन मिशन के तहत नल से जल पहुंच चुका है. राज्य सरकार की इस कामयाबी की वजह से उत्तर प्रदेश के 75% ग्रामीण घरों तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है. जिसकी झांकी जल जीवन मिशन के माघ मेला के दौरान लगाए गए पंडाल में भी दिखेगी.

राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में आज होगा श्री गणेश

उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन के प्रबंध निदेशक बलकार सिंह ने बताया कि इस पंडाल का सबसे बड़ा उद्देश्य जल संरक्षण के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करना है. जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लक्ष्य 75% पूरा हो चुका है. हम दो करोड़ कनेक्शन के आंकड़े को प्राप्त कर चुके हैं.

अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर हमारा पंडाल, माघ मेला में शुरू होगा. जहां हम जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल, अमृत सरोवर और ऐसी ही अपनी अन्य योजनाओं के मॉडल का प्रदर्शन करेंगे. इसके साथ ही नदियों के संरक्षण, गंगा संरक्षण पर भी विशेष मॉडल देखने को मिलेंगे.

एआई के जरिए पीएम और सीएम के साथ सेल्फी ले सकेंगे लोग

एआई के जरिए जल जीवन मिशन के पंडाल में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सेल्फी लेने का अद्भुत अवसर भी यहां आने वाले श्रृद्धालुओं को मिलेगा। जल जीवन मिशन के पंडाल में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए सेल्फी लेने की व्यवस्था की गई है। जल जीवन मिशन के पंडाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न होते हुए भी सबके साथ होंगे.

हर घर नल से जल योजना का मॉडल विलेज करेगा आकर्षित

इस पंडाल में हर घर नल से जल योजना के मॉडल विलेज को भी प्रदर्शित किया गया है, जिसके जरिए यह बताया गया है कि किस तरह से एक आदर्श गांव में हर घर नल से जल योजना प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कर रही है. किस तरह से एक गांव में टंकी के माध्यम से शुद्ध पेयजल हर घर को पहुंचाया जा रहा है और व्यवस्थित सड़के गांव में नजर आ रही हैं.

राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में आज होगा श्री गणेश

जल जीवन मिशन के तहत जल संरक्षण की जागरूकता के प्रयास से कैसे ग्रामीण न केवल शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लाभ उठा रहे हैं बल्कि जल संरक्षण में मदद भी कर रहे हैं. इन सारे बिंदुओं को बहुत ही सार्थक तरीके से इस मॉडल विलेज में दर्शाया गया है.

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...