Breaking News

बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद अब ये कंपनी भी बंद कर देगी डीजल इंजन वाली गाड़ियों का प्रोडक्शन

पिछले कुछ समय से फोक्सवैगन की बाजार पर पकड़ कुछ ढीली हो चुकी है लेकिन अब कंपनी ने वापस अपना नाम बनाने के लिए कमर कस ली है। अगले महीने देश में कारों का महाकुंभ अर्थात ऑटो एक्सपो का 15वां एडिशन होना है जिसमे फोक्सवैगन चार नई एसयूवी कारों सहित बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेडेड कुछ अन्य मॉडल्स शोकेस करनी वाली है। फोक्सवैगन खुद को महिंद्रा की तरह एसयूवी ब्रांड के रूप में स्थापित करने की पहले ही घोषण कर चुकी है। साथ ही कंपनी अप्रैल 2020 से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद अपनी कारों में डीजल इंजन देना बंद कर देगी।

भारतीय बाजार में लॉन्च करने से पहले फौक्सवेगन ऑटो एक्सपो 2020 में ये चार एसयूवी गाड़ियां प्रदर्शित करेगी:

फोक्सवैगन टी-क्रॉस

टी-क्रॉस जर्मन कार निर्माता की सबसे छोटी एसयूवी है। कंपनी इसका निर्माण भारत में ही करेगी। इसे एमक्यूबी-ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफार्म पर स्कोडा विज़न -इन कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन मॉडल भी बेस्ड होगा। उम्मीद है कि इसमें 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। टी-क्रॉस भारत में फोक्सवैगन की सबसे सस्ती एसयूवी हो होगी जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और निसान किक्स जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा। फोक्सवैगन टी-क्रॉस को 2021 के शुरुआती महीनो में लॉन्च किया जाएगा।

फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस

Loading...

फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस, टिग्वान एसयूवी का एक्सटेंडेड व्हीलबेस वर्ज़न है। 2017 में भारत में लॉन्च हुई फोक्सवैगन टिग्वान 5-सीटर वर्ज़न में उपलब्ध है। टिग्वान ऑलस्पेस इसका 7-सीटर मॉडल है। संभावना है कि ऑलस्पेस में 5-सीटर टिग्वान वाले ही जाएंगे। इसके अलावा, कंपनी 5-सीटर टिग्वान के मौजूदा 2.0-लीटर डीजल इंजन की जगह जल्द ही बीएस6 नॉर्म्स वाले 2.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन को पेश करेगी जो 190पीएस की पावर और 230एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके 7-सीटर वर्ज़न में भी यही इंजन मिलने की उम्मीद है। अनुमानित तौर पर इसे अप्रैल 2020 से पहले लॉन्च कर दिया जाएगा।

फोक्सवैगन टी-रॉक

फोक्सवैगन टी-रॉक एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे भारत में विदेशी बाजार से आयात (सीबीयू) कर बेचा जाएगा। परिणामस्वरूप इसकी प्राइसिंग जीप कंपास मिड-साइज एसयूवी के लगभग बराबर जा सकती है। बात की जाए साइज की तो, यह किया सेल्टोस से छोटी है। इसमें किसी कूपे कार की तरह स्पोर्टी रूफलाइन मिलती है। इसमें 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (ईसिम और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ), पार्किंग असिस्ट, पैनोरामिक सनरूफ जैसे कई प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे। इसे 2020 के मध्य तक भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

फोक्सवैगन आई.डी. क्रोज़ II कांसेप्ट

फोक्सवैगन इस ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार का कॉन्सेप्ट मॉडल भी शोकेस करेगी। क्रोज़ II कांसेप्ट में कूपे कार के जैसी रूफलाइन और एसयूवी कारों के जैसा ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। कंपनी इस साल के अंत तक क्रोज़ II के प्रोडक्शन मॉडल को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करेगी। यह एक ऑल-व्हील ड्राइव कार होगी जिसमे दो इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी। इन मोटर को 83 किलोवॉट-ऑवर की लिथीनम आयन बैटरी से पावर मिलर्गी जो फुल चार्ज होने पर लगभग 500 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी।

Loading...

About News Room lko

Check Also

नौकरी करने वालों को राहत, प्रोविडेंट फंड से पैसे निकालने पर नहीं मांगे जाएंगे ये डॉक्युमेंट

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी में नौकरी करने वाले लोगों बड़ी राहत दी है. कर्मचारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *