Breaking News

20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन द्वारा छः दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरु

लखनऊ। 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन द्वारा लखनऊ छावनी में एसपी मार्ग स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल परिसर में छः दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर के दिशनिर्देशन में आयोजित इस शिविर की शुरूआत 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने किया।

इस शिविर में 300 एनसीसी बालिका कैडेट भाग ले रहीं हैं। बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि इस शिविर के दौरान बालिकाओं को सैन्य मूलभूत आधारित प्रशिक्षण के साथ-साथ उन्हें सामाजिक मूल्यों व महिला स्वावलंबन से जुड़े शिक्षण भी प्रदान किए जायेंगे। कर्नल जोशी के मुताबिक नेशनल डिफेन्स एकेडमी (एनडीए) खडकवासला के माध्यम से सेना में शामिल होने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित होनेवाली परीक्षाओं से जुड़े शिक्षण प्रशिक्षण भी इस शिविर का एक हिस्सा होगा। इस दौरान एनसीसी कैडेटों को नारी सशक्तिकरण व राष्ट्रनिर्माण से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कैंप के पहले दिन महिला सेल की एसीपी डॉक्टर अर्चना सिंह ने अपने व्याख्यान के माध्यम से मिशन शक्ति तथा नारी सशक्तिकरण की विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए बालिका एनसीसी कैडेटों को प्रोत्साहित किया। शिविर में दूसरे दिन सभी गर्ल्स कैडेट को सामूहिक ड्रिल का प्रशिक्षण दिया गया। कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने व्यक्तित्व विकास पर प्रकाश डालते हुए कैडेटों को गुणों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी।

गर्ल्स कैडेट को ड्रिल का सामूहिक नमूना भी दिया गया ताकि ड्रिल में निपुणता हासिल कर सकें। इसके अतरिक्त उन्हें हथियार चलाने, हथियारों के रख-रखाव की जानकारी दी जा रही है। महिला सशक्तिकरण के लिये कमांड करने के तौर-तरीके भी सीखाये गये । गर्ल्स कैडेटो को देश भक्ति से पूर्ण परमवीर चक्र विजेताओ पर बनी मूवी दिखाई गई। शिविर के दौरान मैप रीडिंग, दूरी की पहचान, जंगलो में रात्रि परिचालन के तरीके भी सिखाएं जायेंगे।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

यह भारतीय कला का आत्मसम्मान विहीन दौर है- अशोक भौमिक

लखनऊ। जन संस्कृति मंच की ओर से लेखक और पत्रकार अनिल सिन्हा के स्मृति दिवस ...