Breaking News

स्काईमेट ने जताया इस साल अच्छी बारिश होने का अनुमान

देश में कोरोना के बढ़ते आकड़ों के बीच वेदर फोरकास्टिंग एजेंसी स्काईमेट वेदर ने इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून सीजन के दौरान देश में अच्छी व नार्मल बारिश होने का दावा किया है। आर्थिक संकट के इस दौर में करोड़ों किसानों के लिए यह खबर कुछ राहत देने वाली है। हालांकि स्काईमेट ने आशंका जताई है कि उत्तर भारत के मैदानी भागों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून सीजन में बारिश कम होने की आशंका है।

इस साल भारतीय कृषि क्षेत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण दक्षिण पश्चिम मानसून सीजन के दौरान देश में बारिश सामान्य से कुछ बेहतर होने का पूर्वानुमान है। प्राइवेट वेदर फोरकास्टिंग एजेंसी स्काईमेट वेदर के मॉनसून पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण मानसून 2021 के चार महीनों जून, जुलाई, अगस्त और सितम्बर के दौरान बारिश पिछले दस साल के औसत की 103 प्रतिशत होने की संभावना है। यानी जून से सितम्बर के बीच अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

हालांकि स्काईमेट ने उत्तर भारत के मैदानी भागों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पूरे सीजन में बारिश कम होने की आशंका भी जताई है। आंतरिक कर्नाटक में भी मानसून के प्रमुख महीनों में इसके कमज़ोर प्रदर्शन की आशंका है। देश में ओवरआल औसत से ज्यादा बारिश संकट से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए यह अच्छी खबर है। इस बीच वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 2020-21 में GST और नॉन-जीएसटी नेट रेवेन्यू कलेक्शन 10.71 लाख करोड़ रहा है जो 2019-20 के मुकाबले 12.3 प्रतिशत ज्यादा है। साफ है कि अर्थव्यवस्था में सुधार की प्रक्रिया जारी है।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...