Breaking News

विशेष टीकाकरण पखवाड़े में अब तक 12,721 बच्चों को लगे टीके

फरवरी और मार्च में भी चलेगा विशेष टीकाकरण पखवाड़ा

रायबरेली। जनपद में नौ जनवरी से शून्य से पाँच साल तक की आयु के बच्चों को मीजल्स रूबेला सहित अन्य ड्यू टीकों से आच्छादित करने के लिए विशेष टीकाकरण पखवारा चल रहा है। नौ जनवरी से 16 जनवरी तक शून्य से पाँच साल तक की आयु के कुल 12,721 बच्चों को टीके लगाए जा चुके हैं। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अरुण कुमार वर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि यह पखवारा 20 जनवरी तक चलेगा। इसी तरह यह पखवारा 13 से 24 फरवरी और 13 से 24 मार्च तक चलेगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि नियमित टीकाकरण गुणात्मक सुधार एवं सुदृढ़ीकरण के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शून्य से पाँच साल तक की आयुवर्ग के बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण पखवारा चलाया जा रहा है। जिला चिकित्सालय (पीपीसी) मे प्रतिदिन एवम शहरी पीएचसी देवानंदपुर, किला बाजार एवम गोरा बाजार मे मंगलवार से रविवार तक सुबह 8 बजे से 2बजे तक टीकाकरण होगा।

ग्रामीणों के लिए अमृत सरोवर होंगे घूमने की जगह- डीएम

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए नियमित टीकाकरण किया जाता है। बीमारियाँ टीबी, पोलियो, खांसी, गलघोंटू, खसरा, काली हिपेटाइटिस, टिटेनस, निमोनिया, वायरल डायरिया, दिमागी बुखार और रुबेला आदि हैं। इस अवसर पर डॉ अरविन्द कुमार नोडल शहरी टीकाकरण, अनिल पांडे, वन्दना त्रिपाठी, डीएमसी यूनिसेफ, शाहाना जमीर उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

कुष्ठ के विरुद्ध आज से फिर शुरू होगा युद्ध, स्पर्श’ कुष्ठ जागरूकता अभियान में कुष्ठ रोग के प्रति करेंगे जागरूक

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • कुष्ठ रोग से मुक्ति के लिए लेंगे ...