Breaking News

मुख्य परीक्षा की निशुल्क तैयारी कराएगा समाज कल्याण विभाग

  • सिविल सेवा-2022 की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण अनुसूचित व सामान्य जाति के अभ्यर्थियों के लिए योजना

  • विभाग उठाएगा लखनऊ, प्रयागराज और दिल्ली के निजी कोचिंग संस्थाऩों में तैयारी और रहने-खाने का पूरा खर्च

  • Published by-@MrAnshulGaurav
  • Friday, June 24, 2022

उत्तर प्रदेश। सिविल सेवा 2022 की प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी लखनऊ, प्रयागराज और दिल्ली के अच्छे कोचिंग संस्थानों से मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसका पूरा खर्च समाज कल्याण विभाग उठाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड करके या कार्यालय से फार्म लेकर 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

विभाग के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के निवासी हों और उनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक न हो। विभाग की तरफ से उन्हें निजी कोचिंग या अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए 45 हजार और रहने के लिए दस हजार रुपये दिए जाएंगे। इन मदों की रसीदें उपलब्द्ध कराने पर यह राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी।

समाज कल्याण विभाग की कोचिंगों में निशुल्क प्रशिक्षण

निदेशक ने बताया कि मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित कोचिंग में भी आवेदन कर सकते हैं। यहां उनके पठन-पाठन और रहने खाने की सभी व्यवस्थाएं निशुल्क होंगी।

एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्र छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केद्र, भागीदारी भवन लखनऊ और इसी वर्ग की छात्राएं आदर्श परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र, अलीगंज लखनऊ के लिए आवदेन कर सकती हैं।

वहीं, अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राएं राजकीय आईएएस-पीसीएस कोचिंग केंद्र हापुड़, इसी वर्ग के छात्र संत रविदास आईएएस-पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र वाराणसी, डा. बीआर अंबेडकर प्रशिक्षण केंद्र आगरा, डा. बीआर अंबेडकर प्रशिक्षण केंद्र अलीगढ़ और न्यायिक सेवा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र प्रयागराज के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभ्युदय योजना के तहत करें आवेदन

राकेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना समाज के लिए सभी वर्गों के लिए संचालित है। इसके तहत समस्त आय वर्ग अभ्यर्थी निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए छात्र छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केद्र, भागीदारी भवन लखनऊ और छात्राएं आदर्श परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र, अलीगंज लखनऊ के लिए आवदेन करें, जबकि हापुड़ केंद्र पर छात्रों के साथ-साथ छात्राएं भी आवेदन कर सकती हैं।

 

About reporter

Check Also

बलिदान दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बलिया का दौरा व अमर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बलिया दौरे पर हैं। ...