Breaking News

स्पेन के पीएम सांचेज ने किया दावा, कहा:’हमारी सरकार सभी नागरिकों की कोरोना वायरस से सुरक्षा करेगी’

स्पेन में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अगले 15 दिन के लिए आपातकाल घोषित कर दिया गया है. प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया. आपातकाल घोषित होने के बाद सरकार इस बीमारी से और सख्ती से निपटने में सक्षम होगी. इसके तहत सरकार कई कड़े कदम बिना कोई देरी किए उठा सकती है. इस स्थिति में सरकार निजी घरों को छोड़कर अस्थायी रूप से कारखानों या किसी अन्य परिसर पर कब्जा करने सहित कई व्यापक उपाय कर सकेगी.

प्रधानमंत्री सांचेज ने कहा, “स्पेन की सरकार अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा करेगी और महामारी को कम करने के लिए सही जीवन पस्थितियों की गारंटी देगी.” हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि सरकार क्या खास उपाय करने जा रही है. अब तक पूरे देश में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. सिनेमा हॉल, थिएटर या खेल के मैदान धीरे-धीरे बंद हो रहे हैं जिससे लोगों की जिंदगी की रफ्तार थमती जा रही है. कोरोना वायरस के चलते यूरो क्षेत्र की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था स्पेन का काफी बुरा हाल है.

कुल 4200 से ज्यादा मरीज

इटली के बाद स्पेन में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. फिलहाल यहां 4,209 मरीज पाए गए हैं जिनमें 1 हजार मरीज अकेले गुरुवार को पॉजिटिव पाए गए. बीते रविवार की तुलना में मरीजों की संख्या में 7 गुना ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई.

अब तक स्पेन में 120 लोगों की मौत हो गई है. सांचेज ने कहा कि अगले हफ्ते तक स्पेन में मरीजों की संख्या 10 हजार तक जा सकती है लेकिन उन्होंने भरोसा दिलाया कि देश की जनता अगर भागीदारी निभाए तो इस बीमारी को परास्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बहादुरी इसी में है कि लगातार हाथ धोएं और ज्यादा से ज्यादा घरों में रहा जाए. स्पेन में कोरोना वायरस की महामारी कैसे कम की जा सकती है, इस लेकर प्रधानमंत्री सांचेज ने अपनी ओर से लोगों को कई नसीहतें दीं.

केटेलोनिया, मैड्रिड का बुरा हाल

स्पेन में केटेलोनिया को दूसरा सबसे धनाढ्य इलाका माना जाता है. सरकार ने शनिवार को यहां सभी शॉपिंग सेंटर बंद करने का आदेश दिया. हालांकि खाद्य पदार्थ और जरूरी सामान बेचने की छूट दी गई है ताकि लोगों को कोई दिक्कत न आए. जिम और नाइटक्लब भी खुले रखने के आदेश जारी किए गए हैं. दूसरी ओर स्पेन का सबसे पॉश इलाका मैड्रिड है जहां रेस्त्रां, बार और दुकानों को बंद रखने का फैसला किया गया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मैड्रिड में केवल सुपरमार्केट्स और फार्मेसी को खोले रखने का निर्देश है.

About News Room lko

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...