Breaking News

स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान कल से होगा शुरू

  • सही समय पर जांच और इलाज से पूर्णतया: सही हो सकते हैं कुष्ठरोगी
  • जिलाधिकारी के संदेश के साथ अभियान का होगा आगाज़
  • जनपद में 137 रोगियों का चल रहा ईलाज

कानपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर हर साल 30 जनवरी को विश्व कुष्ठ रोग निवारण दिवस मनाया जाता है। कुष्ठ रोग के बारे में लोग जाने और मिथकों को छोड़ समय रहते उसका उपचार कर सकें, इसलिए सरकार की ओर से 2017 में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान शुरू किया गया। यह अभियान 13 फरवरी तक चलेगा। जिलाधिकारी के संदेश के साथ कार्यक्रम का आगाज़ किया जाएगा। यह कहना है जिला कुष्ठरोग अधिकारी डॉ महेश कुमार का।

जिला कुष्ठरोग अधिकारी ने बताया समाज में आज भी कुष्ठरोग एवं रोगियों को स्वीकारा नहीं जाता है। यही कारण है की व्यक्ति अपनी इस बीमारी को समाज से छुपता है जो कि जांच और इलाज में भी देरी का कारण बनती हैI डॉ कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान शहरी व ग्रामीण क्षेत्रो में चित्रकारी व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का क्रियान्वयन ग्राम स्तर पर आशा कार्यकर्ताके साथ-साथ ग्राम सेवकों, स्कूल अध्यापकों,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों,उप केन्द्रों के स्टाफ के द्वारा सक्रिय सहभागिता के साथ जाएगा। साथ ही बताया कि यदि कुष्ठ रोग की पहचान और उपचार शीघ्र न हो तो यह स्थाई विकलांगता का कारण बन जाता है।

डीएलओ ने बताया जागरूकता के अभाव में समाज में कुष्ठ रोग के प्रति कलंक व भेदभाव के चलते कुष्ठ रोग के प्रति गलतफहमी है। इसी को दूर करने के उद्देश्य से पांच वर्षों के दौरान स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने बताया कि जिले में इस समय 137 कुष्ठ रोगियों का इलाज किया जा रहा है । इसके अलावा अप्रैल 2021 से अब तक 120 कुष्ठ पीड़ित मरीजों को सही किया गया है।

डीएम के संदेश के साथ अभियान का होगा आगाज़

जिला कुष्ठरोग परामर्शदाता डॉ संजय ने बताया 30 जनवरी को जिलाधिकारी, अन्य वरिष्ठ अधिकारी, खंड विकास अधिकारी और ग्राम सभा प्रमुख कुष्ठ रोग के निवारण की शपथ लेंगे और कुष्ठ रोगी से भेदभाव न करने की शपथ लेंगे-“हम जनपद को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। कुष्ठ रोग को पहचानना बहुत आसान है और यह साध्य है। हम सभी कुष्ठ रोगियों को जितनी जल्दी हो सके खोजने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।”

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भारतीय खेल प्राधिकरण बीएचयू वाराणसी में किया गया योग शिविर का आयोजन 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Saturday, May 28, 2022 वाराणसी : ...