Breaking News

निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने को विशेष पखवाड़ा आज सेपा, त्र परिवारों के लिए 15 से 30 सितम्बर तक चलेगा विशेष अभियान

कानपुर नगर। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्ड बनाने के लिए 15 से 30 सितम्बर तक विशेष आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जा रहा है | इस अभियान में चयनित लाभार्थियों (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, अंत्योदय कार्ड धारक , निर्माणश्रमिक कार्ड धारक, उज्ज्वला योजना के लाभार्थी) के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अलोक रंजन ने एक बैठक में दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) को पंख देने के लिए शासन ने सभी जनपदों में 15 सितम्बर से आयुष्मान पखवाड़ा चलाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल, डॉ. जीके मिश्रा ने बताया की जिले में अभी भी कई ऐसे परिवार हैं, जिनका योजना में नाम है लेकिन उनका आयुष्मान कार्ड बना हुआ नहीं है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि अभी तक जिन पात्र परिवारों ने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, वह इस पखवाड़े में अवश्य बनवा लें, जिससे कि जरूरत के वक्त इलाज में देरी न हो।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व योजना के नोडल अधिकारी डॉ. एसके सिंह ने बताया कि अभियान में ग्राम पंचायतों में जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम/वार्डवार सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों)को उपलब्ध करा दी गयी है। उनसे कहा गया है कि उनके गाँव/वार्ड के आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के पात्र ऐसे परिवार जिनका अब तक कार्ड नहीं बना है, उन परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करें। लाभार्थियों की सूची आशाओं को भी उपलब्ध कराई जाएगी। आशाओं द्वारा कैम्प की निर्धारित तिथि के पूर्व चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैम्प स्थल के बारे में जानकारी दी जाएगी। लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर ही कैम्प स्थल पर जाने के लिएप्रेरित करेगी।

आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुधाकर ने बताया की कैम्प का आयोजन जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों , हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, ग्राम पंचायत, सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों) और जनसेवा केंद्र में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चेहरे का सत्यापन के द्वारा भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी का आशाओं के माध्यम से तत्काल मौके पर उन्हें प्रिंट (आयुष्मान कार्ड) उपलब्ध कराया जाए।

मिलेगी प्रोत्साहन राशि

लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैम्प में लाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसी प्रकार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष रूप से लगाए गए आरोग्य मित्र या अन्य विभाग के कम्प्यूटर आपरेटर को लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

योजना एक नजर में

कुल लक्षित लाभार्थी परिवार – 3,34,563
कुल लक्षित लाभार्थी – 13,20,184
अब तक बने कार्ड -3,38,378
अब तक इलाज मिला- 53,189

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की पीएचडी में साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की सूची

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ विश्वविद्यालय की पीएचडी (2021-22)प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत ...