Breaking News

भट्टा श्रमिकों को लेकर 14 को बिहार जाएगी स्पेशल ट्रेन

औरैया। जिले के विभिन्न ईट भट्टों पर कार्यरत 2,000 से अधिक श्रमिकों और उनके परिजनों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन 14 जून की शाम जिले के फफूंद रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। जानकारी शासन से स्वीकृति मिलने के बाद शुक्रवार को अपर जिलाधिकारी एमपी सिंह व ईट निर्माता समिति के जिला अध्यक्ष रविंद्र सिंह कुशवाह ने दी। रेल प्रशासन की हरी झंडी के बाद शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने फफूंद स्टेशन पहुंचकर श्रमिकों को भेजे जाने के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। बता दें कि पिछले दिनों ईट निर्माता समिति ने जिले के ईट भट्टों पर कार्यरत श्रमिकों को उनके गृह राज्य बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड भेजे जाने के लिए जिला प्रशासन को प्रतिवेदन दिया था।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ईट निर्माता समिति के पदाधिकारियों और रेलवे के अफसरों के बीच पिछले दिनों हुई बैठक में एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के किराए के रूप में 7 लाख रुपए जमा करने के लिए कहा गया था। इसके बाद गुरुवार को ईंट निर्माता समिति ने मांगी गई धनराशि का डिमांड ड्राफ्ट प्रशासन को सौंपा। इस पर जिलाधिकारी की ओर से ड्राफ्ट के साथ एक पत्र उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक को लिखा गया। शासन की स्वीकृति और जिलाधिकारी के पत्र के बाद रेल प्रशासन ने 14 जून की शाम 5:00 बजे फफूंद रेलवे स्टेशन से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार के लिए भेजे जाने की जानकारी दी है।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इस ट्रेन से जिले के कुल 2116 श्रमिक जिसमें से 1680 वयस्क और 436 अवयस्क शामिल हैं, बिहार रवाना होंगे। यह ट्रेन बिहार राज्य के गया और नवादा रेलवे स्टेशनों पर प्रवासी श्रमिकों को लेकर पहुंचेगी। रेलवे प्रबंधन की स्वीकृति के बाद स्थानीय रेल प्रशासन और जिला प्रशासन एवं ईट निर्माता समिति के पदाधिकारी ईट भट्टा श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन से भेजे जाने की तैयारी में जुट गए हैं।

शुक्रवार को अपर जिला अधिकारी एमपी सिंह व उप जिलाधिकारी सदर रमेश यादव ने पुलिस अधिकारियों के साथ फफूंद स्टेशन पहुंचकर भट्टा श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेजे जाने की तैयारियों का जायजा लिया। रेलवे अधिकारियों से वार्ता कर सुनिश्चित किया गया कि श्रमिकों को किस तरह जांच प्रक्रिया के साथ ट्रेन से रवाना करना है। स्टेशन अधीक्षक अर्जुन सिंह भी रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

समाज में उत्कृष्ट कार्य के लिये पूर्व महापौर सुरेश अवस्थी का हुआ सम्मान

• सृजन फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ अमित सक्सेना ने किया सम्मानित लखनऊ। समाज में उत्कृष्ट ...