Breaking News

अपनों के साथ-साथ पड़ोसी देशों की भी मदद कर रहा भारतीय विदेश मंत्रालय

काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हालात काफी खराब हो गए हैं। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय इंडियन एयरफोर्स की मदद से अपने नागरिकों को निकालने के साथ-साथ पड़ोसी देशों की नागिरकों को भी वहां से निकाल रहा है। इस कड़ी में गुरुवार को 35 लोगों को काबुल से भारत लाया गया, जिसमें 24 भारतीय नागरिकों के अलावा 11 नेपाली नागिरक शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान से लाए गए भारत और नेपाल के सभी 35 नागरिक सुरक्षित दिल्ली पहुंच गए हैं। इस बीच में बस में बैठे नेपाली नागरिकों का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें नेपाल के नागरिक भारत सरकार और भारतीय दूतावास को धन्यवाद दे रहे हैं।

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस संबंध में आज सुबह ट्वीट कर जानकारी दी थी। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि भारतीय वायु सेना का ऑपरेशन देवी शक्ति सक्रिय। 24 भारतीय नागरिक और 11 नेपाल के नागरिक काबुल से दिल्ली के रास्ते में हैं।

बता दें कि अभी कुछ दिन पहले भी 2 नेपाली नागरिकों को भारतीय वायु सेना के ”ऑपरेशन देवी शक्ति” के तहत वापस लाया गया था। इस तरह से अब तक कुल 13 नेपाली नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस लाया जा चुका है। वहीं भारतीय नागरिकों को वापस लाने की बात की जाए तो अब तक भारत के 800 नागरिकों की स्वदेश वापसी हो चुकी है।

   शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...