Breaking News

स्विच मोबिलिटी लिमिटेड ने भारत की पहली और विशिष्ट इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस “स्विच ईआईवी 22” का अनावरण किया

मुंबई। स्विच मोबिलिटी लिमिटेड (‘स्विच’), जो आधुनिकतम, कार्बन न्यूट्रल इलेक्ट्रिक बस और हल्के वाणिज्यिक वाहन कंपनी है, ने आज भारत की पहली और अनूठी इलेक्ट्रिक डबल-डेकर वातानुकूलित बस – स्विच ईआईवी 22 का अनावरण किया। स्विच के वैश्विक इलेक्ट्रिक बस अनुभव का लाभ उठाते हुए भारत में डिज़ाइन, विकसित और निर्मित, स्विच ईआईवी 22 नवीनतम तकनीक, अत्याधुनिक डिजाइन, उच्चतम सुरक्षा और सर्वोत्तम कोटि का आराम प्रदान करने वाली सुविधाओं से लैस है। नवीनीकृत प्रतिष्ठित बस को देश में सार्वजनिक परिवहन में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह इंट्रा-सिटी बस बाजार में नए मानक स्थापित करेगी।
स्विच ईआईवी 22 पैकेजिंग के मामले में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो इसे दुनिया का पहला – स्टैंडर्ड फ्लोर, वातानुकूलित, इलेक्ट्रिक डबल डेकर बनाती है जिसमें रियर ओवरहैंग पर चौड़े दरवाजे और पीछे की सीढ़ी है। डबल डेकर में एक हल्का एल्यूमीनियम बॉडी कंस्ट्रक्शन है, जो वजन अनुपात में उच्च यात्री और प्रति यात्री प्रति किमी प्रतिस्पर्धी लागत प्रदान करता है।
भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा, “देश की परिवहन व्यवस्था को दीर्घकालिक दृष्टिकोण से बदले जाने की आवश्यकता है। शहरी परिवहन में सुधार पर जोर के साथ, हम निम्न फुटप्रिंट और उच्च यात्री घनत्व एकीकृत ईवी गतिशीलता पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हरित समाधानों की बढ़ती उपभोक्ता मांग के साथ ईवी अपनाने की दिशा में सरकार की दृष्टि और नीतियां सहायक हैं। मैं अशोक लेलैंड की सहायक कंपनी स्विच मोबिलिटी को डबल डेकर का पुनरावतार करने एवं यात्रियों और समाज के लाभ के लिए नई तकनीकों को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए बधाई देना चाहता हूं।”
लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज (इंडिया) के चेयरमैन, अशोक हिंदुजा ने कहा, “आज मुंबई में स्विच ईआईवी 22 को लॉन्च करना हिंदुजा समूह के लिए गर्व का क्षण है। समूह के पास अक्षय ऊर्जा, वित्त और शून्य उत्सर्जन परिवहन के माध्यम से अपने शुद्ध शून्य उद्देश्यों को पूरा करने में अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण है। हमें विश्वास है कि हमारी नई शून्य उत्सर्जन डबल डेकर बस भारत और विश्व के लिए हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए एक स्वच्छ और अधिक टिकाऊ भविष्य प्रदान करेगी।”
स्विच मोबिलिटी के चेयरमैन, धीरज हिंदुजा ने लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “यह हमारे लिए बेहद गर्व का क्षण है क्योंकि हम भारत में प्रतिष्ठित डबल डेकर को वापस ला रहे हैं। वर्ष 1967 में मुंबई में पहली बार डबल डेकर लॉन्च करने के साथ, अशोक लेलैंड भारतीय निर्माताओं में अग्रणी रहा और स्विच उस विरासत को आगे बढ़ा रहा है। भारत और यूके दोनों में डबल डेकर में हमारी मजबूत विशेषज्ञता के साथ और यूके की सड़कों पर 100 से अधिक स्विच इलेक्ट्रिक डबल डेकर सेवा के साथ, हम न केवल इस आइकॉन को फिर से वापस लाकर खुश हैं, बल्कि भारत व दुनिया के लिए इस फॉर्म फैक्टर को बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करते हैं।”
स्विच मोबिलिटी इंडिया के सीईओ और स्विच मोबिलिटी लिमिटेड के सीओओ, महेश बाबू ने भारतीय बाजार के लिए ईवी डबल डेकर क्षेत्र में ब्रांड के प्रवेश के बारे में बताते हुए कहा, “हम भारत के पहले और विशिष्ट इलेक्ट्रिक डबल डेकर, स्विच ईआईवी 22 का अनावरण करते हुए प्रसन्न हैं। हमने प्रतिष्ठित डबल डेकर की परंपरा को बनाए रखते हुए नए युग के ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करने का प्रयास किया है। स्विच ईआईवी 22 को भारतीय स्थितियों के अनुरूप डिज़ाइन और विकसित किया गया है, जबकि साथ ही यह बेहतर ग्राहक सुविधा और आनंद प्रदान करने वाली है। मुंबई और डबल डेकर सार्वजनिक परिवहन के पर्याय हैं, और हमें यकीन है कि स्विच ईआईवी-22 न केवल मुंबईवासियों के लिए यादगार यादें वापस लाएगा, बल्कि यह सार्वजनिक परिवहन स्थान को स्थिरता और फुटप्रिंट के मामले में बदलाव लाएगा जो भारत में समय की आवश्यकता है।”
स्विच इलेक्ट्रिक डबल डेकर मात्र 18% कर्ब वजन के साथ, सिंगल डेकर बस की तुलना इसमें लगभग दोगुनी संख्या में बैठे यात्रियों के साथ फेरी लगा सकता है। डबल डेकर के आर्किटेक्चर 650 V सिस्टम का उपयोग किया गया है – जो वही प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग करके जून 2022 में स्विच ईआईवी 12 लॉन्च किया गया था, जो स्विच e1 के समान ही है।
आधुनिक स्टाइल और अच्छा अनुभव प्रदान करने वाले इंटीरियर और एक्सटीरियर के साथ, इस डबल डेकर में सामने एवं पीछे के दरवाजे चौड़े हैं, दो सीढ़ियाँ हैं और नवीनतम सुरक्षा मानकों के अनुरूप एक आपातकालीन द्वार है। इसका एसी भारत की गर्म जलवायु परिस्थितियों में प्रभावी ठंडक प्रदान करने वाला है, जबकि प्रदत्त फुटप्रिंट में इसमें अनुकूल रूप से अधिकतम 65 यात्रियों के बैठने के लिए सीट है। प्रत्येक सीट में हल्का कुशन है और यात्री की सुविधा के लिए इंटीरियर कार जैसी सुविधा मौजूद है। यह अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बस शहरी आवागमन के लिए एक आदर्श समाधान है, क्योंकि वे प्रति यात्री कम सड़क, टर्मिनल और डिपो फ्लोर स्पेस को घेरती है।
स्विच ईआईवी 22, 231 kWh क्षमता, 2-स्ट्रिंग, लिक्विड कूल्ड, उच्च घनत्व एनएमसी केमिस्ट्री बैटरी पैक से चालित है जिसमें डुअल गन चार्जिंग सिस्टम है। यह इंट्रा सिटी अनुप्रयोगों के लिए इलेक्ट्रिक डबल डेकर को 250 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम बनाता है। स्विच इंडिया ने पहले ही मुंबई में 200 इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों का ऑर्डर हासिल कर लिया है और देश के प्रमुख क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक डबल डेकर सेगमेंट में एक प्रमुख स्थान की तलाश कर रहा है।
रिपोर्ट-अनिल बेदाग़

About Samar Saleel

Check Also

Bandit9 ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Nano किया पेश, आकर्षक डिजाइन के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Bandit9 ने कथित तौर पर अपना नया इलेक्ट्रिक ...