Breaking News

विकास में सहयोग के लिए प्रवासी भारतीयों के अनुभव उठाए लाभ : Sushma Swaraj

लखनऊ। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज Sushma Swaraj ने लखनऊ में मीडियाकर्मियों को 21 से 23 जनवरी तक वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस की जानकारी दी और कहा कि हमारी कोशिश है कि प्रवासी भारतीयों के अनुभव का लाभ उठाया जाए और देश के विकास में सहयोग मिल सके। उन्होंने बताया कि इस बार प्रवासी भारतीय दिवस के लिए पिछली बार से करीब तीन गुना अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लखनऊ में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। विदेश मंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीयों की मांग थी कि कार्यक्रम का आयोजन ऐसे वक्त में किया जाए जब वह कुंभ मेले में शामिल होने के साथ-साथ गणतंत्र दिवस की परेड का भी हिस्सा बन सकें, इसलिए कार्यक्रम के लिए 21 से 23 तक की तारीख तय की गई हैं।

Sushma Swaraj ने बताया कि अब तक

सुषमा स्वराज Sushma Swaraj ने बताया कि अब तक 5802 लोगों ने सम्मेलन में शामिल होने के लिए आवेदन किया है जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी राज्य में आयोजन की अनुमति देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि जब 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसकी शुरुआत की थी तो उन्होंने प्रवासी भारतीयों से कहा था कि हमें आपका धन नहीं अनुभव का लाभ चाहिए, तब से ये परंपरा चली आ रही है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व व सम्मान का विषय है। आयोजन से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस आयोजन से प्रवासी भारतीयों को देश की संस्कृति व परंपरा से भी जुड़ने का मौका मिलेगा। प्रवासी वाराणसी को देख सकें इसके लिए भी एक कार्यक्रम रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि 15वें प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन को लेकर यूपी ने सहयोगी राज्य की भूमिका स्वीकार की है। यूपी सरकार ने बखूबी इसकी तैयारियों को अंजाम दिया है। सुषमा स्वराज ने कहा कि 9 जनवरी को महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे इसीलिए 9 जनवरी को प्रवासी दिवस मनाने का फैसला लिया गया था। इस बार प्रवासी भारतीय दिवस की तारीख को लेकर प्रवासी भारतीयों की ओर से कुछ सुझाव दिए गए थे. इसमें कहा गया था कि अगर 9 जनवरी से आयोजन के समय को आगे बढ़ा दिया जाए तो वे कुम्भ में भी शामिल हो सकते हैं और 26 जनवरी की परेड भी दिल्ली में देख सकते हैं। इसी को देखते 21 जनवरी को युवा प्रवासियों को समर्पित रहेगा। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। 23 जनवरी को राष्ट्रपति समापन करेंगे। उन्होंने बताया कि 21 जनवरी को 8 प्रवासी भारतीयों को यूपी रत्न दिया जाएगा।

 

About Samar Saleel

Check Also

चेन्नई सेंट्रल से भाजपा उम्मीदवार विनोज ने की पीएम की तारीफ, कहा- हमें उनकी कार्यशैली पर भरोसा है

लोकसभा चुनाव का शंखनाद होते ही भाजपा ने पांचवी सूची भी जारी कर दी। इसमें ...