Breaking News

‘पहले दो चरणों के दौरान कम मतदान की बात मिथक, असल में वोटर बढ़े’, एसबीआई रिसर्च का दावा

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दो चरणों में 2019 के पहले दो चरणों में हुए चुनाव के कुल वोटरों से 8.7 लाख अधिक मतदाताओं ने वोट डाले हैं। यह पिछले बार की तुलना में 0.4 प्रतिशत अधिक है। एसबीआई रिसर्च के एक विश्लेषण के अनुसार, बढ़े हुए वोटर्स में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है।

सोमवार को प्रकाशित ‘व्हाइट नॉइज़: ए जे-शेप्ड वोटिंग ऑन द एनविल’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में, एसबीआई रिसर्च ने जोर देकर कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दो चरणों में कथित रूप से कम मतदान की बात मिथक थी। भारतीय स्टेट बैंक के समूह मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष द्वारा तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि भले ही प्रतिशत के लिहाज से 2019 की तुलना में 2024 में मतदान अनुपात में गिरावट का रुझान दिख रहा है, पर सच्चाई यह है कि 2019 की तुलना में अब तक हुए चुनावों में अधिक मतदाताओं ने वोट डाले हैं।

रिपोर्ट के अनुसार 2019 में पहले दो चरणों में 20.6 करोड़ (अस्थाई) मतदाताओं ने वोट डाले थे। उसकी तुलना में 2024 में कुल 20.7 करोड़ मतदाताओं मतदान किया। पिछले बार की तुलना में इस बार 8.7 लाख मतदाताओं की वृद्धि हुई।
उसने कहा कि मतदान के स्पष्ट और बेहतर पैमाने का आकलन मतदाताओं की पूर्ण संख्या से किया जा सकता है न कि डाले गए मतों के प्रतिशत पर। एक अन्य खुलासे में, विश्लेषण में पाया गया कि अब तक मतदान करने वाले 60 प्रतिशत संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए वोटों के मामले में या तो वृद्धि या यथास्थिति दिखाई देती है।

एसबीआई रिसर्च ने कहा कि मतदाताओं में कुल 8.7 लाख की वृद्धि में से 70 प्रतिशत केवल 42 आरक्षित (एससी+एसटी) निर्वाचन क्षेत्रों में हुआ। 2019 में, मतदान पैटर्न ने सात चरणों में गिरावट की प्रवृत्ति दिखाई, जो 69.4 प्रतिशत से शुरू हुई और 61.7 प्रतिशत (67.7 प्रतिशत के संचयी औसत तक पहुंचकर) पर समाप्त हुई।

एसबीआई रिसर्च का मानना है कि 2024 में एक विपरीत स्थिति दिख सकती है। पहले दो चरणों के मतदान प्रतिशत 66.1 प्रतिशत और 66.7 प्रतिशत से की तुलना में आने वाले चरणों में मतदान प्रतिशत में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है। 2024 के आम चुनावों के अब तक दो चरण पूरे हुए हैं, जिसमें पहले चरण में में कुल मतदान 66.1 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.7 प्रतिशत रहा। यह 2019 की तुलना में लगभग 3.1 प्रतिशत कम है।

About News Desk (P)

Check Also

गल्फ़ लैंड प्रॉपर्टी डेवलपर्स ने टोनिनो लेम्बोर्गिनी ग्रुप के साथ दुबई में नए लक्जरी आवासों की घोषणा की

दुबई/संयुक्त अरब अमीरात। गल्फ़ लैंड प्रॉपर्टी डेवलपर्स (Gulf Land Property Developers) ने हाल ही में ...