Breaking News

INDvsAUS: एडिलेड में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया (INDvsAUS) के खिलाफ दूसरे वनडे में छह विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने वापसी कर ली है। भारत ने इस जीत से एडिलेड में अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा है। एडिलेड में खेले गए वनडे मुकाबलों में भारत की यह नौवीं जीत है। भारत ने यहां 15 वनडे मैच खेले हैं।

विराट को मैन ऑफ द मैच

भारत को तीन मैचों की सीरीज में बने रहने के लिए दूसरा वनडे मैच जीतना बेहद जरूरी था। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 298 रन बनाए,जिसमें शॉन मार्श ने 131 रन की पारी खेली। लेकिन मार्श की पारी भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक से दब गई। कप्तान विराट कोहली ने 112 गेंदों पर 104 रन बनाए। विराट को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। यह उनका 39वां वनडे शतक है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे 18 जनवरी (शुक्रवार) को खेला जाएगा। यह मैच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत का आखिरी मैच होगा।

20 साल के इतिहास में सबसे बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य दिया था। एडिलेड ओवल के इतिहास में सिर्फ एक बार ही 299 या इससे बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सका है। यह रिकॉर्ड लक्ष्य 1999 में श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था,तब उसने 202 रन के लक्ष्य के जवाब में 9 विकेट पर 303 रन बनाकर मैच जीता था। उस मैच के बाद यह पहला मौका था जब किसी टीम ने यहां 290 से बड़ा लक्ष्य हासिल कर मैच जीता। भारत ने एडिलेड में लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 साल के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।

भारत ने पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में

भारतीय टीम एडिलेड के मैदान पर 10 साल और पांच मैच से अजेय है। वह यहां आखिरी बार 17 फरवरी को 2008 में हारा था। इसके बाद टीम इंडिया ने यहां पांच मैच खेले, जिसमें से चार में उसे जीत मिली और एक मैच टाई रहा। एडिलेड ओवल के मैदान पर 10 बार 300 या इससे बड़ा स्कोर बना है। भारत ने दो बार ऐसा किया है। पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में 7 विकेट पर 300 रन बनाए थे।

About Samar Saleel

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...