Breaking News

चंद मिनटों में साफ हो जाएगी पूरी ट्रेन, पानी भी बचेगा, इंडियन रेलवे ने बनाई अत्याधुनिक मशीन

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के डिब्बों की सफाई के लिए एक अत्याधुनिक तरीका विकसित किया है. दरअसल, रेलवे ने ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट से ट्रेनों के कोचों को साफ करने का कार्य शुरू कर दिया है. इससे घंटों लगने वाले समय की बचत होगी और बड़ी मात्रा में होने वाली पानी की बर्बादी पर भी अंकुश सकेगा. साथ ही इस नई व्यवस्था से रेलवे कोच चमकते दिखाई देंगे. दिलचस्प बात ये है कि इस मशीन से पूरी की पूरी ट्रेन यानी 24 बोगियां मात्र 7 से 8 मिनट साफ हो जाएंगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, बिहार के सहरसा स्टेशन पर इस ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट का इस्तेमाल शुरू हो चुका है. सहरसा में ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट के साथ 30-30 हजार लीटर क्षमता वाले इफलयुइंड ट्रीटमेंट प्लांट (ETP) भी लगाया गया है. यह ट्रीटमेंट प्लांट सफाई के बाद बर्बाद होने वाले पानी को रिसाइकिल करेगा, जिससे पानी को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकेगा.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन के बोगियों की सफाई का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए लिखा कि, ‘स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिये भारतीय रेल द्वारा निरंतर कदम उठाये जा रहे हैं, जिसका एक उदाहरण है बिहार के सहरसा स्टेशन पर शुरु हुआ ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट. यहां 24 कोच की ट्रेन की धुलाई 7-8 मिनट में पूर्ण होती है, जिसमें पानी भी कम लगता है.’

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...