Breaking News

बाल सेवा योजना के तहत 19 बच्चों को दी गयी आर्थिक सहायता

औरैया। जिले में कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुये बच्चों के पालन पोषण के लिए गुरूवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा लखनऊ में ऑनलाइन मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा जिले के अनाथ हुए 19 बच्चों को 12-12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गयी।

इस दौरान कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को सीधा लाइव प्रसारण प्रसारित हुआ, जिसमें बाल सेवा योजना के तहत चयनित 19 बच्चों कीर्ति, रिया कुमारी, अंशिका, इशिका चतुर्वेदी, दीपिका, कनिका चतुर्वेदी, आदित्य, शिवा, सचिन यादव, अर्जुन सिंह, सचिन कुमार, आर्यन कुमार, अर्पित कुमार, अभि कुमार, मुस्कान गुप्ता, विशाल गुप्ता, मोहित यादव, अभय सिकरवार व अमन सिकरवार को 12-12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी। इस मौके पर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि इस योजना के तहत अभी तक 19 बच्चों को चयनित किया गया।

भविष्य में यदि कोई अनाथ बच्चा जिसके माता पिता दोनों या माता पिता में से किसी एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा। ऐसे अनाथ बच्चों को अन्य योजनाओं में भी प्राथमिकता दी जायेगी। अनाथ हुए बच्चों का पूरा ध्यान रखा जाएगा उनके भरण-पोषण की जिम्मेदारी सरकार के द्वारा उठाई जाएगी। बताया कि जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा ऐसे बच्चों की सूची बनाई जा रही है। बिधूना विधायक के प्रतिनिधि देवेश शाक्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस योजना से कोविड के कारण माता पिता की मृत्यु हो जाने के कारण अनाथ हुए बच्चों को काफी हद तक मदद मिलेगी, मुख्यमंत्री का यह कदम काफी सराहनीय है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी आवेश कुमार ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के सम्बन्ध में विस्तारपरक रूप से जानकारी देते हुये बताया कि योजना के तहत कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुये बच्चों को प्रतिमाह 4 हजार रूपये दिये जायेंगे एवं अवयस्क बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय तथा बालकों को अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षा उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है।

उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत कक्षा नौ या उससे अधिक की कक्षा में अध्ययनरत करने वाले बच्चों को एक टैबलेट या लैपटॉप भी उपलब्ध कराया जायेंगा तथा विवाह योग्य बालिकाओं को विवाह के समय 101000 रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी जायेंगी।

उन्होंने बताया कि आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के द्वारा 19 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरीत किये गये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद अवस्थी तथा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...