Breaking News

नाल एयर बेस पर तैनात होगा LCA मार्क1A लड़ाकू विमानों का पहला स्क्वाड्रन, स्वदेशी रडार से हो रहे लैस

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) पाकिस्तान के नजदीक राजस्थान के बीकानेर जिले के नाल एयर बेस पर स्वदेशी एलसीए मार्क1ए लड़ाकू विमानों के पहले स्क्वाड्रन को तैनात करने की योजना बना रही है। मौजूदा एलसीए मार्क1 तेजस लड़ाकू विमानों की तुलना में कहीं अधिक उन्नत इस विमान को नवीनतम स्वदेशी रडार और एवियोनिक्स से लैस किया जा रहा है।

रक्षा सूत्रों ने बताया, एलसीए मार्क1ए लड़ाकू विमानों के पहले स्क्वाड्रन को राजस्थान के नाल एयर बेस पर तैनात करने की योजना है और इसे वर्तमान में वहां तैनात दो मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन में से एक में शामिल किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि फरवरी-मार्च की समय सीमा तक भारतीय वायु सेना को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से पहला एलसीए मार्क1ए विमान मिलने की उम्मीद है। एलसीए मार्क1ए लड़ाकू विमानों को अब बड़ी संख्या में उत्पादित करने की योजना है, क्योंकि 83 विमान पहले से ही उत्पादन में हैं और 97 और को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

40 एलसीए मार्क-1 तेजस लड़ाकू विमानों के साथ कुल 220 एलसीए मार्क1 और एलसीए मार्क1ए विमानों को अगले 8-10 वर्षों में सेवा में शामिल करने की योजना है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भी लड़ाकू विमानों के उत्पादन की दर में वृद्धि की है और 2025 तक प्रति वर्ष 24 विमानों के निशान तक पहुंचने की उम्मीद है।

भारतीय वायुसेना अपनी सूची में शामिल मिग सीरीज के विमानों को एलसीए वेरिएंट से बदलने जा रही है। एलसीए मार्क1ए विमान इसके मिग-21, मिग-23 और मिग-27 की जगह लेंगे। मिग-23 और मिग-27 को पहले ही हटा दिया गया है, जबकि पुराने मिग-21 के दो स्क्वाड्रन अभी भी सेवा में हैं और उन्हें जल्द ही हटा दिया जाएगा।

उम्मीद है कि भारतीय वायुसेना भविष्य में मिराज-2000 और जगुआर विमानों को बदलने के लिए स्वदेशी लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करेगी। रक्षा सूत्रों ने कहा कि एलसीए मार्क1 और मार्क 1ए के 10 स्क्वाड्रन, एलसीए मार्क-2 के 12-13 स्क्वाड्रन और रूसी मूल के सुखोई-30 एमकेआई के 13 स्क्वाड्रन के साथ एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट अगले दशक के अंत तक भारतीय वायु सेना के बड़े हिस्से की भरपाई करेंगे।

About News Desk (P)

Check Also

श्रीलंका का ‘ड्रैगन’ को झटका, चीन ने बनाया था एयरपोर्ट, लेकिन प्रबंधन करेगी भारतीय कंपनी

श्रीलंका की सरकार ने अपने 20.9 करोड़ डॉलर की लागत से बने मत्ताला राजपक्षे इंटरनेशनल ...