Breaking News

महाराष्ट्र हिंदी साहित्य अकादमी और होली होराइजन स्कूल के संयुक्त तत्वाधान सम्मान समारोह संपन्न

महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी और होली होराइजन स्कूल कल्याण पूर्व मुंबई के संयुक्त तत्वाधान में आजादी के 75 वें वर्ष एवं हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत विद्यालय में आयोजित निबंध, कविता, और संस्मरण लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया. विद्यालय के प्रिंसिपल डॉ रमाकांत क्षितिज ने बताया कि इस अवसर पर बच्चों को जहां सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया.

वहीं छात्रों ने तरह-तरह के सांस्कृतिक एवं साहित्यिक विधाओं का प्रदर्शन किया. सम्मान समारोह की अध्यक्षता विद्यालय के संस्थापक श्री भगवान तिवारी ने की. समारोह में अभिलाष अवस्थी, डॉ प्रमिला शर्मा, डॉ रीताराम, गिरजा शंकर मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. संचालन का दायित्व स्कूल के छात्र छात्राओं ने निभाया.

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि महाराष्ट्र राज्य साहित्य अकादमी के कार्यकारी अध्यक्ष अभिलाष अवस्थी ने कहा हिंदी को हमें जीवन में अपनाना चाहिए, साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों को अपने जीवन में बड़े-बड़े सपने देखने चाहिए. अकादमी जहां बड़े संस्थानों में आयोजन कर रही है, वहीं कल्याण के इस निम्न मध्यवर्गीय समाज के छात्र छात्राओं के बीच आकर अकादमी का अध्यक्ष होने के नाते, और स्वयं भी काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं.

अकादमी महाराष्ट्र में हिंदी के विकास के लिए सदैव अपना कर्तव्य निभाते रहेगी. समारोह में सम्मिलित डॉ रीताराम ने आजादी के बाद हिंदी और उसके संघर्ष की कहानी बच्चों को बताइ. इस अवसर पर बोलते हुए डॉ प्रमिला शर्मा ने कहा हिंदी हमें लोगों से जोड़ती है. डॉ प्रमिला ने हिंदी कविता को रैप में सुना कर बच्चों का मन मोह लिया. अपनी रचनाओं को सुना कर छात्र छात्राओं के साथ साथ उपस्थित सभी लोगों को मुस्कराने और ठहाका का लगाने पर मजबूर कर दिया.

अंत में धन्यवाद भाषण के समय विद्यालय के प्राचार्य डॉ रमाकांत क्षितिज ने हिंदी साहित्य अकादमी के साथ-साथ उसके कार्याध्यक्ष अभिलाष अवस्थी का विशेष आभार माना और कहा कि आदमी का स्कूल स्तर तक पहुंचना सुखद है. सभी अतिथियों एवं छात्र छात्राओं और शिक्षकों के प्रति आभार डॉ रमाकांत क्षितिज ने व्यक्त किया.

About Samar Saleel

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...