Breaking News

बाल झड़ने की मुख्य वजह हैं स्टाइल करते वक्त आपके द्वारा की गई ये गलतियाँ

बाल झड़ने लगे तो किसे चिंता नहीं होती.  हम तरह-तरह के शैंपू, तेल ट्राइ करना शुरू देते हैं लेकिन अक्सर यह बात भूल जाते हैं कि बालों के झड़ने की असली वजह हमारे खान-पान में छिपी होती है. आप भले ही अपने बालों में रोज तेल लगाते हैं या नैचुरल हेयर मास्क लेकिन आंतरिक पोषण इन सब चीजों से ज्यादा जरूरी है.

आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपके बाल ना केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि खूबसूरत और चमकीले भी नजर आएंगे.

1 बालों को कस लें

बालों को कसकर बांधने से बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके कारण, बाल ठीक से विकसित नहीं होता है। नतीजतन, बाल सुलझाया जा सकता है।

2 गलत आहार का सेवन

बालों के विकास के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन आवश्यक हैं। हालांकि, अधिक जंक फूड खाने से हमें पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है। यह बालों को रफ भी बनाता है।

3 एक गर्म स्नान ले

सर्दियों में बालों को अक्सर गर्म पानी से धोया जाता है। हालाँकि, यह बालों की सुंदरता को प्रभावित करता है। गर्म पानी से स्नान करना सामान्य है, लेकिन आपको गर्म पानी का उपयोग करना होगा। यह बालों के प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है।

4 हेयर स्टाइलिंग मशीन

हेयर ड्रायर और हेयर कलरिंग मशीन रोजाना इस्तेमाल करने पर भी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या होती है।

5 कोई स्वच्छता नहीं

महिलाओं को हफ्ते में दो बार और हफ्ते में तीन बार पुरुषों को शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। मामले में कचरा जमा होने के बाद, चाय की समस्या है।

About News Room lko

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे ...