प्रधानमंत्री ने पात्र लाभार्थियों से संवाद कर लाभ परक योजनाओं की दी जानकारी

रायबरेली। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 6 लाख 10 हजार लाभार्थियों को रूपये 2691 करोड़ की धनराशि का ऑनलाइन हस्तान्तरण एक क्लिक के माध्यम से लाभार्थियों के खातों में किया गया। 5.30 लाख लाभार्थियों को प्रथम किस्त एवं 80 हजार लाभार्थियों को द्वितीय किस्त का हस्तान्तरण, पात्र भूमिहीन लाभार्थियों को प्राथमिकता, घर की वरिष्ठ महिला अथवा पति व पत्नी के संयुक्त नाम पर आवासों का आवंटन, आवासों का क्षेत्रफल 25 वर्गमीटर, आवास की लागत 1.20 लाख, बिजली एवं गैस कनेक्शन सुविधा तथा शौचालय निर्माण हेतु स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत रूपये 12 हजार की धनराशि का अतिरिक्त प्राविधान विशेषताए है।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल के माध्यम से अनेक महत्वपूर्ण जानकारी देने के साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जनपदों के पात्र लाभार्थियों से सीधा संवाद किया तथा लाभार्थियों को कुशलक्षेम पूछते हुए सरकार द्वारा हर घरों में शौचालय, बिजली, पानी, प्रधानमंत्री आवास व मुख्यमंत्री आवास आदि योजनाओं से गरीब व किसानों तथा आमजन को लाभ दिलाया जा रहा है उसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पात्र गरीब है तो आवास का हकदार है। ग्रामीण क्षेत्रो में इस योजनान्तर्गत महिलाओं को शक्तिकरण व आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।

देश के प्रधानमंत्री ने बताया कि सवा सौ करोड़ लाभार्थियों को आवास की चाबी मुहैया कराई जा चुकी है। 1.50 लाख करोड़ से अधिक केन्द्र सरकार द्वारा आवास निर्माण में दिया जा चुका है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का जिर्क करते हुए कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार के कारण ही आवास योजना के कार्य में गति आई है प्रदेश में 22 लाख से अधिक आवासों को निर्माण कराया जाना है। साढ़े 21 लाख से अधिक की आवास निर्माण की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। साढ़े 14 लाख से अधिक लाभार्थियों को पक्का आवास प्राप्त कराया जा चुका है। सीएम आवास योजना-ग्रामीण का कार्य इस सरकार द्वारा तेजी से कराया जा रहा है तथा प्रदेश सरकार द्वारा मेरठ व गंगा एक्सप्रेस वे आदि कई एक्सप्रेस वे सड़कों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

Loading...

इसके अलावा प्रधानमंत्री जी ने अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वर्चुअल कार्यक्रम में केन्द्र के मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर व प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ग्राम्य विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह, आनन्द स्वरूप शुक्ल आदि सहित अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल, निदेशक सूचना शिशिर आदि सहित प्रदेश के सभी जनपदों के वरिष्ठ अधिकारी जनप्रतिनिधियों ने सजीव प्रसारण को देखा।

इसी क्रम मे जनपद रायबरेली में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 20 हजार 614 का लक्ष्य आवंटित था जिसमें 20 हजार 48 लाभार्थियों के आवास स्वीकृत किय गये। जिसमें 18958 पात्र लाभार्थियों को आनलाइन के माध्यम से रूपये 40 हजार की प्रथम किस्त तथा रूपये 70 हजार की द्वितीय किस्त के अनुरूप खातों में हस्तातरित की गई। इस मौके पर बछरावा विधायक राम नरेश रावत, सलोन विधायक दल बहादुर, सदर विधायक प्रतिनिधि मुशीर अहमद, जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, परियोजना निदेशक प्रेमचन्द्र पटेल, उपनिदेशक सूचना प्रमोद कुमार, मो. राशिद, आदि सहित बीडीओ राही जैनितकान्त व बीडीओ हरचन्दपुर राजेश सिंह सहित 10 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी ने भी प्रधानमंत्री जी के सजीव प्रसारण को कलेक्ट्रेट एनआईसी में देखा गया।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

निवर्तमान जिलाधिकारी को दी गई विदाई, वर्तमान जिलाधिकारी का हुआ स्वागत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कानपुर देहात। निवर्तमान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *