Breaking News

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट व जी-20 के भव्य सम्मेलन से उत्तर प्रदेश की समृद्ध संस्कृति दुनिया तक पहुंचेगी- र्गा शंकर मिश्र

लखनऊ। गत दिवस मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अवध शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने उपस्थित लोगों को 74वें गणतंत्र दिवस एवं बंसत पंचमी की शुभकामनायें देते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर तीन दिनों से प्रदेश भर के 270 विभिन्न कलाकारों और अन्य राज्यों से आए 65 कलाकारों ने प्रस्तुति दी। इन कलाकारों ने जिस तरह की भागीदारी दिखाई है, वह अपनी कला-संस्कृति के प्रति प्रदेशवासियों के उत्साह और अपनी विरासत पर गर्व की भावना को प्रकट करता है। उन्होंने कहा कि शिल्प मेला एक माह तक और चलता रहेगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश में शांति-व्यवस्था स्थापित है। प्रदेश में आगामी दिनों में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट तथा जी-20 का भव्य सम्मेलन होने जा रहा है। इस सम्मेलन के माध्यम से उत्तर प्रदेश की समृद्ध संस्कृति दुनिया तक पहुंचेगी। आज उत्तर प्रदेश में निवेश के बड़े अवसर है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट सम्मेलन में दुनिया से लेकर देश के बड़े उद्योगपति शिरकत करेंगे, जो उत्तर प्रदेश में बड़ा इनवेस्टमेंट करेंगे, इससे प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आम जनमानस को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा।

इस मौके पर प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश को जानने के लिए, अनुभव करने के लिए, जब भी मौका मिले, ऐसे आयोजनो का जरूर हिस्सा बनना चाहिये। इन आयोजनों से आप न सिर्फ देश की कला और संस्कृति से जुड़ेंगे, बल्कि आप देश और प्रदेश के मेहनती कलाकारों कारीगरों की, विशेषकर महिलाओं की समृद्धि में भी अपना योगदान दे सकते हैं।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने अवधी लोक नृत्य फरूवाही दलनायक शीतला प्रसाद वर्मा, राई लोक नृत्य दलनायक मोहिनी, बम रसिया चुप दलनायक गुटुम्बबाजा दलनायक खजान सिंह, राजेश मरावी, डांडिया रास दलनायक नितिन दवे, वेणू भारती, ककसर नृत्य दलनायक जयन सलाम, दार्मिंदा लोक नृत्य दलनायक यादी जोय को सम्मानित भी किया। इस मौके पर सुप्रसिद्ध गायक कैलाश खेर सहित देश-प्रदेश के कलाकारों ने गीत, संगीत और नृत्य की प्रस्तुतियों भी दीं। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग मुकेश मेश्राम, मंडलायुक्त लखनऊ रोशन जैकब, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

रामलला की शिला का अंश प्रसाद स्वरूप में पहुंचा टीएमयू

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय (TMU) के लिए बुधवार का दिन विशेष हो गया। श्रीराम मंदिर ...