Breaking News

CMS अलीगंज की छात्र टीम को मिला अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के पाँच प्रतिभाशाली छात्रों की टीम को पर्यावरण संवर्धन के प्रयासों हेतु राज्य स्तरीय ‘अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार’ से नवाजा गया है। अर्थियन पर्यावरण मित्र प्रोग्राम के अन्तर्गत सीएमएस अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की छात्र टीम में अलीजा सिद्दीकी, देवांशी वर्मा, इशिता यशी पाण्डेय, आर्या द्विवेदी एवं भानु प्रकाश वर्मा ने ‘सस्टेनबिलिटी एण्ड वेस्ट’ विषय पर अपने शिक्षकों के नेतृत्व में अपने शोध एवं प्रस्तुतिकरण से बड़े ही अनूठे ढंग से जनमानस को ‘रि-साइकिल, रियूज एण्ड रिड्यूज पलूशन’ हेतु प्रेरित किया है।

सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने विद्यालय की इस उपलब्धि पर प्रधानाचार्या, शिक्षकों व छात्रों को बधाई दी है। सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार सेन्टर फॉर इन्वायर्नमेन्ट एण्ड एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायर्नमेन्ट एण्ड फॉरेस्ट के तत्वावधान में प्रदान किया जाता है, जो कि खासतौर पर विद्यालयों को छात्रों एवं युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने हेतु प्रदान किया जाता है।

श्री शर्मा ने बताया कि सीएमएस का मानना है कि प्राकृतिक संसाधन सीमित हैं और इनका इस्तेमाल बहुत ही विवेकपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। इन्ही प्रयासों के तहत सीएमएस छात्र पर्यावरण संरक्षण व सामाजिक जागरूकता अभियानों एवं प्रतियोगिताओं में विद्यालय के छात्र बढ-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। यही कारण है कि सीएमएस छात्रों ने पढ़ाई में सर्वोच्च कीर्तिमान बनाने के साथ ही साथ सामाजिक जागरूकता की भी अनूठी मिसाल प्रस्तुत की है।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...