Breaking News

जनवरी व फ़रवरी माह में इतने दिन बंद रहेगा बैंक का कामकाज, जल्द से जल्द पूरा करे अपना काम

अगर आपको बैंक का काम है तो पहले से करके रख लीजिए, क्योंकि इस महीने के आख़िर में आपकों बैंकिंग की सुविधा नहीं मिल पाएगी. वजह साफ़ है. देश के ज्यादातर बैंककर्मी 31 जनवरी और 1 फ़रवरी को हड़ताल पर रहेंगे. नौ बैंक यूनियनों की यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने बुधवार को वार्ता विफल रहने के बाद यह घोषणा की है. इन दो दिनों के बाद 2 फ़रवरी को रविवार है. लिहाज़ा लगातार तीन दिन बैंकिंग का काम-काज ठप रहेगा.

ऐसे में काम-काज के लिए पहले से योजना बनाकर बैंकिंग का काम आप निपटा लीजिए. लगातार तीन दिन बैंक बंद होने का असर एटीएम पर भी पड़ेगा. हो सकता है कि दूसरे या तीसरे दिन एटीएम से कैश नदारद हो जाए. वीकेंड की छुट्टी के कारण भी लोग एटीएम का रुख़ ज़्यादा करेंगे. ऐसे में ज़रूरी काम के लिए पहले से कैश निकालकर रखना ही वाज़िब होगा.

31 जनवरी और 1 फ़रवरी को हड़ताल

बीते एक महीने में बैंककर्मियों की तरफ़ से ये दूसरी हड़ताल होगी. इससे पहले, 8 जनवरी को भारत बंद के साथ ही करीब 6 बैंक यूनियनों ने भी हड़ताल की थी. उस दिन भी ज्यादातर बैंक बंद थे और जो खुले थे वहां भी कामकाज पर असर पड़ा था.

31 जनवरी से 2 फ़रवरी के बीच नेट बैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा और ये उसी तरह काम करती रहेगी, जैसा सामान्य दिनों में करती है. लिहाज़ा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के अगर आप हिमायती हैं, तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं हैं.

बैंक यूनियनों के तेवर को देखते हुए लगता है कि हड़ताल आने वाले दिनों में भी देखने को मिल सकती है. यूनियनों के मुताबिक़ अगर उनकी मांग पर मार्च तक कोई फैसला नहीं आया तो बैंक कर्मचारी से 1 अप्रैल से अनिश्चतकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. इससे पहले यूनियनों ने लगातार तीन दिन 11, 12 और 13 मार्च को भी बैंक ने हड़ताल करने का फैसला किया है. ऐसे में हड़ताल से पहले ही ग्राहक बैंक से संबंधित अपने जरूरी काम निपटा लें.

About News Room lko

Check Also

भारतीय कपास के निर्यात में 67 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद, बांग्लादेश में बढ़ी मांग से होगा लाभ

बांग्लादेश की मिलों में कॉटन (कपास) की बढ़ती मांग की वजह से भारत के कॉटन ...