Breaking News

यूपी में बारिश के नहीं है आसार, पश्चिमी विक्षोभ से बढ़ेगी तेज़ी से सर्दी

कानपुर। पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता से पिछले वर्ष की अपेक्षा नवम्बर की शुरुआत में ही मौसम का मिजाज बदलने लगा। इससे तापमान में गिरावट आई और धीरे-धीरे सर्दी पड़ने लगी, हालांकि अभी सर्दी सुबह और शाम पड़ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में बारिश के फिलहाल आसार नहीं है लेकिन सर्दी का मौसम तेजी से अग्रसर है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने गुरुवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ अब उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्सों पर है। एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ सात नवंबर की रात से पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंच सकता है। दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र श्रीलंका और आसपास के इलाकों पर है। इससे कानपुर सहित उत्तर प्रदेश के अधिकांश जनपदों में तापमान गिर रहा है और सर्दी बढ़ रही है।

बताया कि अधिकतम तापमान 31.5 और न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 92 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 40 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 1.1 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों में आसमान साफ रहने के कारण बारिश की कोई संभावना नहीं है।

About News Desk (P)

Check Also

कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह का टिकट कटा, भाजपा ने उनके बेटे करण पर जताया भरोसा

यूपी की चर्चित लोकसभा सीट कैसरगंज पर भाजपा के उम्मीदवार को लेकर बना सस्पेंस खत्म ...