Breaking News

आपकी आँखों की रौशनी को बढाने के साथ उन्हें खूबसूरत बनाएगा घी और बादाम का ये उपाए

बेहतरीन लुक पाने में आंखों की खूबसूरती अहम रोल निभाती है. आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इनसे आंखें कुछ समय के लिए खूबसूरत तो दिखती हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल उन्हें काफी नुकसान पहुंचाता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक उन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए, जिनमें केमिकल यूज किया गया हो.घर पर बनाए जाने वाले काजल की खासियत है कि इसके साइड इफेक्ट नहीं होते और ये लंबे समय तक आंखों पर टिका रहता है. इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे घर पर घी और बादाम की मदद से काजल बनाया जा सकता है.

ऐसे बनाएं काजल

दो से तीन बादाम लें और उन्हें गैस पर सेकें. इसके बाद बादाम काली पड़ जाएगी, लेकिन उसमें से धुंआ निकलता रहेगा. इसी दौरान सुलगती बादाम को दीपक में रखें और ऊपर से एक छोटी प्लेट से उसे ढक दें.

सभी बादामों के साथ ऐसा करें. अब किसी हार्ड पेपर की मदद से प्लेट पर छाए कालेपन को छुड़ाएं और छोटे से बर्तन में बने पाउडर को जमा करें. इसके बाद इस पाउडर में थोड़ा सा घी मिलाएं. जब यह ठंडा हो जाए, तो आप घर पर बने काजल को लगा सकती हैं.

 

About News Room lko

Check Also

नहीं आती रात में ठीक से नींद तो करें ये तीन योगासन, सो जाएंगे बिस्तर पर लेटते ही

बहुत से लोग रात में ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान रहते ...