Breaking News

आपके दिमाग को तेज व मजबूत बनाएंगे ये सुपर फ़ूड आइटम्स

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर रहना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है. यदि आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा तो आपके रोजमर्रा के कार्य प्रभावित हो सकते हैं. दिमाग की मजबूती बेहद महत्वपूर्ण होती है. लोग अपने दिमाग को तेज करने के लिए सप्लीमेंट्स खाते हैं लेकिन यह गलत है.

ब्लूबेरी:
फ्री-रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से अपने मस्तिष्क की रक्षा करना इसे मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो एक नेचुरल एंथोस्यानिन होता है. यह कंपाउंड दिमाग को मजबूत करने में मदद करता है.

ऑलिव ऑयल:
ऑलिव तेल अल्जाइमर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है. इसमें फैटी एसिड  पॉलीफेनॉल होता है जो याददास्त बढ़ाता है  दिमागी शक्ति को मजबूत करता है. ऑलिव तेलमस्तिष्क में सूजन को कम करने  कोशिकाओं को सक्रिय करने का कार्य करता है.

फैटी फिश:
आपके मस्तिष्क का आधे से अधिक भाग फैटी एसिड से बना होता है. फैट आपके मस्तिष्क को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. आपका शरीर ओमेगा -3 फैटी एसिड से इन पदार्थों का निर्माण करता है.

पत्तेदार सब्जियां:
पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, विटामिन्स  मिनरल्स उपस्थित होता है जो दिमाग को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है जो आपकी याददास्त को बढ़ाता है  अल्जाइमर जैसी समस्याओं को दूर रखता है.

 

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...