Breaking News

खुशखबरी, भारत की ये टॉप चार आईटी कंपनी देंगी 91,000 फ्रेशर्स को नौकरी

भारत की शीर्ष चार आईटी कंपनी टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो ने सामूहिक रूप से अगले वित्तीय वर्ष के लिए कैम्‍पस से 91,000 को नौकरी देने की योजना बनाई है, क्योंकि लॉकडाउन कम होने के बाद मांग में तेजी आई है।

टीसीएस के कार्यकारी वीपी और वैश्विक एचआर हेड मिलिंद लक्कड़ ने कहा था कि कंपनी को उम्मीद है कि अगले साल भी उतने ही फ्रेशर्स को काम पर रखा जा सकेगा, जितना इस साल (लगभग 40,000) था। इन्फोसिस ने कहा कि वह अगले वित्तीय वर्ष में भारत में 24,000 कॉलेज स्नातकों को नियुक्त करेगी, जो 15,000 से चालू वित्त वर्ष के लिए योजनाबद्ध थे।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के प्रमुख एचआर अधिकारी अप्पाराव वीवी ने कहा कि काम की गति बढ़ने के कई कारण हैं। हमने जो लक्ष्य किया था, उससे 33% अधिक कर रहे हैं और हम Q3 और Q4 में तेजी देख रहे हैं। यदि ग्राहक अपनी व्यस्तता को बढ़ाते हैं, तो उन्हें वहीं जाना होगा जहां कौशल हैं। पिछले साल हमारी मैनपावर में 70% वृद्धि भारत में और 30% भारत से बाहर थी। इस साल यह लगभग 90%-10% होगी। हम भारत में विशाल रैंप-अप देखते हैं।”

HCL ने 31 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत में 15,000 फ्रेशर्स और 1,500-2,000 लोगों को नौकरी पर रखने की योजना बनाई है। सक्सेना फाइनेंशियल ग्रुप (एसएफजी) के जेम्स फ्रीडमैन ने उल्लेख किया है कि मांग आमतौर पर बुनियादी ढांचे से संबंधित है। उन्होंने कहा कि जहां “बड़े सौदे” होते हैं, वहां भारत का माइंडशेयर एक बार फिर से बढ़ रहा है।”

बता दें कि इन्फोसिस ने जर्मन ऑटोमोटिव प्रमुख डेमलर से इतिहास में अपना अब तक का सबसे बड़ा सौदा जीता है। सूत्रों ने कहा है कि इसका अनुमान 3.2 बिलियन डॉलर है। TCS ने प्रूडेंशियल फाइनेंशियल से एक बड़ा सौदा जीता। वहीं विप्रो ने जर्मन रिटेलर मेट्रो के साथ एक बड़ा समझौता किया।

विप्रो को उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में आईटी सेक्टर में टैलेंट वॉर खुल जाएगा, क्योंकि कंपनियों ने पिछले दो तिमाहियों में हायरिंग को आगे बढ़ाया है।

लंदन स्थित आईटी सलाहकार ओमडिया की प्रमुख विश्लेषक हंसा अयंगर ने कहा कि उद्यम डिजिटल एजेंडा और निवेश में तेजी ला रहे हैं, क्योंकि दुनिया एक महामारी रिकवरी को देख रही है। कैंपस भर्ती डिजिटल पोर्टफोलियो और वितरण को बढ़ाने के लिए एक अच्छा उपकरण है।

About Ankit Singh

Check Also

नवयुग कन्या महाविद्यालय की गर्ल्स कैडेट ने चारबाग मेट्रो स्टेशन पर चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान

लखनऊ। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आज नवयुग कन्या महाविद्यालय की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन ...