Breaking News

ये एक आदत कई प्रकार के कैंसर का प्रमुख कारण, डीएनए को भी पहुंचाती है क्षति

क्या आप जानते हैं कि जब आप सिगरेट पीते हैं या पान चबाते हैं तो आपके शरीर के अंदर क्या होता है? इससे भी बुरी बात यह है कि क्या आप जानते हैं कि तंबाकू हमारी धरती को कितना नुकसान पहुंचा सकती है? आपको जानकर हैरानी होगी कि तंबाकू में लगभग 7000 जहरीले पदार्थ होते हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। हृदय रोग का प्रमुख जोखिम कारक होने के अलावा, तम्बाकू कैंसर और अन्य फेफड़ों और गुर्दे की बीमारियों का कारण बनता है।

तम्बाकू से महामारी का खतरा
वैश्विक अनुमान कहते हैं कि हर साल लगभग 6 मिलियन लोग तम्बाकू से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं। और 2030 तक यह संख्या बढ़कर 8 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है।

भारत वैश्विक स्तर पर तम्बाकू का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, और दुनिया में तम्बाकू से होने वाली मौतों का लगभग छठा हिस्सा के लिए जिम्मेवार है। तम्बाकू कैंसर का सबसे महत्वपूर्ण पहचाना गया कारण है और पुरुषों में लगभग 40 से 50% और महिलाओं में लगभग 20% कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

दुनिया के सभी तंबाकू धूम्रपान करने वालों में से 12% (267 मिलियन) भारत से हैं।अनुमानित एक मिलियन वार्षिक तंबाकू के कारण मौतों में से, धूम्रपान और सेकेंड-हैंड धुएं के संपर्क में आने से हर साल लगभग 0.93 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। भारत में तम्बाकू चबाने का अतिरिक्त बोझ है, जो कई क्षेत्रों में धूम्रपान से भी अधिक प्रचलित है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, तंबाकू से न सिर्फ इंसानों को नुकसान होता है, बल्कि इसकी भारी सामाजिक और आर्थिक कीमत भी चुकानी पड़ती है। वर्ष 2017-18 में भारत में 35 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए सभी बीमारियों से तंबाकू के उपयोग के कारण होने वाली कुल आर्थिक लागत 177341 करोड़ रुपये (27.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर) थी।

तम्बाकू से होता है कैंसर
दुर्भाग्य से, तम्बाकू के कारण हर 6 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों का अनुमान है कि हर दो में से एक युवा जो किशोरावस्था में धूम्रपान शुरू करता है और जीवन भर धूम्रपान जारी रखता है, वह तंबाकू संबंधी कैंसर (टीआरसी) से का शिकार हो सकता है। भारत में, 35-70 वर्ष के आयु वर्ग में तंबाकू से संबंधित कैंसर विकसित होने की आशंका अधिक देखी गई है। महिलाओं (2.16%) की तुलना में पुरुषों (4.75%) में यह घटना अधिक है।

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...