Breaking News

मकरासन करने से दूर होती है ये परेशानी

आज दूसरा व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन की समस्या से परेशान है। जिससे राहत पाने के लिए वो कभी मेडिटेशन तो कभी दवाओं का सहारा लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दवाओं के बिना भी आप दिनभर की थकान और स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं। जी हां, और इसमें आपकी मदद कर सकता है मकरासन। मकरासन को अंग्रेजी में क्रोकोडाइल पोज भी कहा जाता है।

मकरासन

मकरासन करते समय व्यक्ति मगरमच्छ की तरह पेट के बल पर जमीन पर लेटा हुआ रहता है। इस आसन को करते समय दोनों हाथों को सिर के पास तकिए की तरह रखना होता है। इस अवस्था में मन को शांत रखते हुए शरीर के अंगों को रिलैक्स करना होता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से व्यक्ति का दिमाग शांत होने के साथ उसे बैचेनी, डिप्रेशन, और माइग्रेन जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

मकरासन करने के फायदें

मकरासन करने से कई बीमारियों से निजात मिलती है। इस आसन को नियमित तौर पर करने से हाइपरटेंशन, कार्डियोवस्कुलर डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज और अस्थमा रोग से राहत मिल सकती है। नियमित रूप से मकरासन करने से मनुष्य का पाचन तंत्र बेहतर होता है। इस आसन को करने से शरीर की थकावट और बॉडी पेन को दूर करने में राहत मिलती है।

पेट की मांसपेशियों को टोन करने के अलावा कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मकरासन सहायक है। गर्दन में होने वाली अकड़न जैसी तकलीफों को भी दूर करने में इस आसन को करने से मदद मिलती है। मकरासन का अभ्यास करने से हायपरटेंशन, हार्ट प्रॉब्लम एवं मेंटल इलनेस की समस्या से बचा जा सकता है।

मकरासन करने का सही तरीका

मकरासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेटते हुए अपने दाहिने पैर को बेंड करते हुए सीधे की ओर 45 डिग्री का कोण बनाएं। ऐसा करते हुए ध्यान रखें कि आपका बायां पैर सीधी अवस्था में ही हो और ऐसा करते हुए अपने बाएं गाल को मैट से सटाकर रखें। अपने दाहिने हाथ को बाएं गाल के करीब लेकर जाएं। इस पोज में करीब 15 मिनटों तक लेटें रहें, लंबी व गहरी सांसें लें।

 

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...