Breaking News

फटी एड़ियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

 फटी एड़ियां न सिर्फ दर्द बल्कि कई बार शर्मिदंगी की वजह भी बन जाती हैं। महिला हो या पुरुष फटी एड़ियों की समस्या का सामना किसी को भी कभी भी करना पड़ सकता है।

ऐसे में अगर आपकी भी परेशानी की वजह फटी हुई एड़ियां हैं तो सरसों के तेल का ये असरदार नुस्खा आपकी समस्या जल्द दूर कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल।

फटी एड़ियों की समस्या दूर करने में ये उपाय भी हैं कारगर-

-नारियल का तेल भी फटी एड़ियों को ठीक करने में कारगर साबित होता है। इससे रात में पैरों की मालिश करके मोजे पहनकर सो जाएं। यह आसान और असरदार इलाज है।

-सेंधा नमक भी फटी एड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस उपाय को करने के लिए एक बाल्टी गरम पानी में नमक मिलाकर पैरों को 10-12 मिनट के लिए डुबोकर रखना है। उसके बाद पैरों को अच्छे से सुखा लें। जल्द राहत मिलेगी।

-बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें। एड़ियों को 5-10 मिनट के लिए पानी में डूबोकर रखें और फिर इसे साफ कर सूखा लें। अब इन पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसके बाद मोज़े पहन लें और रातभर के लिए एलोवेरा जेल को एड़ियों पर लगा रहने दें। इसे सुबह नॉर्मल पानी से धोना है।

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए ऐसे करें सरसों के तेल का इस्तेमाल-
फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का ये नुस्खा बहुत उपयोगी है। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले सरसों का तेल और पैराफिन वैक्स की जरूरत होगी। इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच मोम में आधा कप सरसों का तेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को थोड़ी देर तक गैस पर गर्म करें और किसी बर्तन में स्टोर कर लें। इसके बाद रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर इसे अच्छी तरह लगाकर मोजे पहन लें। सुबह उठने के बाद पैरों को अच्छी तरह से गर्म पानी से धोकर साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या जल्दी दूर होगी।

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...