Breaking News

आलू का यह सरल उपाय आपको हार्ट अटैक की बीमारी से रखेगा दूर

आलू देश भर में कई लोगों का पसंदीदा खाने की चीज़ है और कई तरह के कुरकुरे स्नैक्स बनाने में मददगार साबित होती है। इसके स्वाद के अलावा इसके कई स्वास्थ्य लाभ लोगों को पता नहीं हैं। इसमें प्रचूर मात्रा में आईरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो स्वास्थ लाभ में काफी महत्व्पूर्ण भूमिका निभाते हैं।आलू जिस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदा करता है ठीक उससे ज्यादा आलू का जूस शरीर को कई तरह की बीमारियों से मुक्त बनाता है।

# आलू के जूस में फाइबर, विटामिन ए, बी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आलू का जूस आपके बढ़ते हुए वजन को घटा देता है। इसके लिए सुबह अपने नाश्ते से दो घंटे पहले आलू का जूस का सेवन करें। यह भूख को नियंत्रित करता है और वजन को कम कर देता है।

# हार्ट अटैक जैसे खतरनाक बीमारी से बचने व इसे कम करने के लिए आलू का जूस बेहद लाभकारी है। आलू का जूस कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है। गठिया के रोग में आलू का जूस बेहद कारगर तरह से काम करता है। आलू के जूस को पीने से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है। और गठिया की सूजन को कम करता है।

# आलू का जूस पीने से ट्यूमर, कैंसर, नब्ज का अवरोध और सिर दर्द जैसी समस्याये समाप्त हो जाते है।आलू का जूस जोड़ों के दर्द व सूजन को खत्म करता है। अर्थराइटिस से परेशान लोगों को दिन में दो बार आलू का जूस पीना चाहिए। यह दर्द व सूजन में राहत देता है। शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है आलू का जूस।

# आलू का रस किडनी से संबंधित हर तरह की बीमारियों से बचने के लिए लाभकारी होता है। किडनी व गाल ब्लैडर की गंदगी और लिवर की गंदगी को शरीर से बाहर निकाल देता है। हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए आलू का जूस पीना लाभदायक होता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...