Breaking News

घर की रसोई में पाई जाने वाली ये सब्जी है आपके कई मर्ज का रामबाण इलाज़, जरुर देखे

अनियमित दिनचर्या और व्यस्त जीवन-शैली के कारण इंसान कई बीमारियों के चपेट में आ रहा है। लेकिन प्रकृति के झोली में लगभग हर बीमारियों का हल है। हमारे घर की रसोई में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो कई मर्ज में रामबाण की तरह काम करती हैं। आज हम आपको गाजर के बारे में बताएंगे। गाजर खाने के बहुत फायदे होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी, के, बी 8, तांबा, लौह जैसे कई और भी खनिज व विटामिन पाए जाते हैं। तो बिना देर किए आइए जानते हैं गाजर से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से…


कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में
गाजर का जूस बीटा-कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और ल्यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आप बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना चाहते हैं तो गाजर के जूस का सेवन शूरू कर दें। हालांकि, दवा बंद करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।

वजन नियंत्रण में
कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि बाइल के अधिक स्राव से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और तेजी से वजन कम होता है। गाजर का जूस में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यह जूस शरीर में बाइल रिलीज को बढ़ाता है।

मेमोरी तेज करने में
बीटा कैरोटीन के गुणों से भरपूर गाजर का जूस शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। ऐसे में यह जूस डिमेंशिया, मेमोरी लॉस, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम करने में सहायक होता है। इस जूस के सेवन मेमोरी तेज होती है।

आंखों की रोशनी के लिए
गाजर के जूस में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। बता दें कि गाजर का रंग नारंगी प्रोटीन बीटा कैरोटीन के कारण होता है।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...