Breaking News

टीएमयू की छात्रा आरजू की आईआईटी एंड जेएएम-24 में 49वीं रैंक

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी (टीएमयू) के शिक्षा संकाय के बीएससी-बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के चार प्रशिक्षुओं ने इतिहास रचा है। बीएससी-बीएड की प्रशिक्षु आरजू शर्मा ने गणित विषय में स्नातकोत्तर हेतु जैम-2024 परीक्षा में 49वीं रैंक प्राप्त की है।

लखनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में भारतीय सेना के घुड़सवारी का प्रदर्शन 13 अप्रैल को

इसके अलावा अभिषेक कुमार ने ऑल इंडिया 751वीं रैंक प्राप्त कर गणित और मयंक शर्मा ने भौतिक विज्ञान में 1037वीं रैंक प्राप्त की है। छात्रा दीक्षा गुप्ता ने केमिस्ट्री में 1875वीं रैंक पाई है। इन स्टुडेंट्स ने आईआईटी, मद्रास की ओर से आयोजित मास्टर्स हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जैम- 2024 में सफलता प्राप्त कर यूनीवर्सिटी का नाम रोशन किया है।

टीएमयू की छात्रा आरजू की आईआईटी एंड जेएएम-24 में 49वीं रैंक

इन मेधावी छात्रों की इस बड़ी उपलब्धि पर टीएमयू के डीन छात्र कल्याण प्रो एमपी सिंह ने उम्मीद जताई, बीएससी-बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम देश की शिक्षक परंपरा में नवीन कीर्तिमान स्थापित करेगा। यह प्रतिफल शिक्षण को करियर की पहली प्राथमिकता को संकल्प के रूप में चुनने का है।

टिकटों की मांग बढ़ने से हवाई किराये 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़े, क्या यह विस्तारा संकट का असर है?

एचओडी डॉ विनोद कुमार जैन ने कहा, बीएससी-बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के इन स्टुडेंट्स के लिए भविष्य के अनेक रास्ते खुले हुए हैं। उल्लेखनीय है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्नातक कोर्स 4 वर्ष में करने का प्रावधान है।

वहीं बीएससी-बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के प्रशिक्षु इन्हीं 4 वर्षों में बीएससी और बीएड की डिग्री एक साथ प्राप्त कर लेते हैं। इस उपलब्धि पर देश भर के उत्कृष्ट आईआईटी उन्हें अपने यहां प्रवेश के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। इसके साथ ही छात्रों ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने गुरुजनों के उत्कृष्ट शिक्षण, मार्गदर्शन और अपने माता-पिता के आशीर्वाद को दिया है। इन चयनित छात्र-छात्राओं को कॉलेज की ओर से सम्मानित किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

शेख हसीना की भारत यात्रा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा बहुत उपयोगी साबित हुई। दोनों देशों के ...